Bike Insurance कैसे खरीदें? 2022 नियम और प्रक्रिया

Bike Insurance कैसे खरीदें? 2022 नियम और प्रक्रिया

Bike insurance kaise buy kare 2023

Bike Insurance कैसे खरीदें? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो हमारी पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज फिर हम आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी इस पोस्ट के द्वारा लेकर हाजिर हो गए हैं अगर आप लोगों को भी Bike Insurance खरीदना है। तो आज हम आपको Bike Insurance से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। तो पता करने के लिए लास्ट तक मेरी इस पोस्ट को जरुर पढ़ें।

क्योंकि आज कल बहुत सारे लोग ऑफिस जाने के लिए या फिर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के लिए बाइक के स्कूटी का यूज़ करते हैं। इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत होती है वे ऑफिस भी समय पर पहुंच जाते हैं। क्योंकि आजकल सड़कों पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा हो गया है और गंतव्य स्थान पर पहुंचने के लिए समय लग जाता है।

सड़क पर चलने से कई प्रकार के खतरे होते हैं जिससे बचाव के लिए लोग बाइक का Insurance खरीद लेते हैं। Insurance गाड़ी की चोरी शारीरिक क्षति को वित्तीय कवर के रूप में सहायता करती है। Bike Insurance से आप ऑनलाइन घर बैठकर भी खरीद सकते हैं। टू व्हीलर Insurance कैसे खरीदें इसके लिए जानकारी जरूर प्राप्त करें।

Bike Insurance कैसे खरीदें?

इस लेख में हम आपको Bike Insurance कैसे खरीदे Bike Insurance के क्या लाभ होते हैं? ऑनलाइन माध्यम से Bike Insurance को कैसे करें? इन सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है।

Bike Insurance क्या होता है?

टू व्हीलर Insurance पॉलिसी आपके आपके वाहन माध्यम से लेकर नुकसान की भरपाई करती है। यदि आप अपनी बाइक या दोपहिया वाहन का बीमा का नहीं करवाते है। तो आपको वाहन द्वारा किए जाने वाले नुकसान की भरपाई खुद ही करनी पड़ेगी।

Bike insurance करवाना क्यों आवश्यक है?

मोटर वाहन अधिनियम 1998 के अनुसार भारतीय सड़क पर चलने वाले सभी वाहनों का Insurance होना जरूरी है। बीमा Insurance के सड़क पर वाहनों को चलाना वैद्य यदि आप भारतीय सड़कों पर चलते हैं तो आपके पास मोटर वाहन का बीमा होना अति आवश्यक है।

आज के जमाने में बीमा पॉलिसी को खरीदना बहुत ही जरूरी है जिससे वाहनों से होने वाले किसी तीसरे पक्ष का नुकसान होना। इसके अतिरिक्त पीछे की सीट पर सवारी करने वाले सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों को शारीरिक चोट इत्यादि से वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है।

Bike Insurance से मिलने वाले लाभ

व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्राप्त कर सकते हैं बाइक से किसी व्यक्ति की दुर्घटना बस मौत या फिर उसको विकलांगता हो जाती है। ऐसी परिस्थिति में Bike Insurance धारकों को ₹100000 तक का बीमा राशि भुगतान किया जाता है।

बीमा पॉलिसी से कानूनी रूप से संरक्षित

जैसा कि आपको पहले से ही मालूम होगा यदि आप भारतीय सड़कों पर सवारी करते हैं। तो आपके पास बीमा पॉलिसी होना जरूरी है बीमा पॉलिसी ना होने पर आपको जुर्माना भरना पड़ता है। इसलिए जुर्माने से बचने के लिए आपको Bike Insurance की फोटोकॉपी हमेशा वाहन चलाते समय अपने साथ रखें।

वित्तीय तनाव से मुक्त

Bike Insurance करने पर वाहन की चोरी या वाहन के द्वारा होने वाली किसी भी प्रकार की क्षति की पूर्ति बीमा प्रदान करने वाली कंपनी के द्वारा भरपाई की जाती है।

Bike Insurance के प्रकार

हमारे भारत के अंदर दो प्रकार से दोपहिया वाहन का Insurance करवाया जाता है। जोकि थर्ड पार्टी बीमा और फर्स्ट पार्टी बीमा होता है।

थर्ड पार्टी बीमा

इस प्रकार का बीमा भारत में कानूनी रूप से अनिवार्य है यदि कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीदता है। तो तीसरे पक्ष या संपत्ति को बीमा कृत वाहन की वजह से हुए नुकसान केवल छतिपूर्ति करती है।

इसके साथ बाइक के मालिक को व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान किया जाता है। बाइक में थर्ड पार्टी बीमा होने पर कंपनी बीमा का तो वाहन की हानि और चोरी होने पर किसी प्रकार का कवर नहीं मिलेगा।

फर्स्ट पार्टी बीमा या व्यापक पॉलिसी

फर्स्ट पार्टी पॉलिसी आपकी नुकसान और थर्ड पार्टी के दायित्व को पूरा करती है। बाइक यदि चोरी हो जाने पर या फिर वित्तीय सहायता करती है। व्यापक पॉलिसी खरीदने से आप प्राकृतिक आपदाओं और मानव निर्मित आपदा जैसे दंगे फसाद, भूकंप, बाढ़ और आतंकवाद इत्यादि से आपको पूर्ण सुरक्षा मिलती है।

Bike Insurance कैसे खरीदें?

बाइक का Insurance आप दो प्रकार से खरीद सकते हैं पहला आप ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन यहां पर हम आपको ऑनलाइन तरीके से Bike Insurance के बारे में बताएंगे।

ऑनलाइन Bike Insurance कैसे करें?

1) इसके लिए आपको Bike Insurance की वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे।

2) यहां पर आपको Insurance वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Bike Insurance को सेलेक्ट करना है

3) अब आपके सामने दो ऑप्शन आ जाएंगे इनमें से आपको फर्स्ट पार्टी बीमा और दूसरा थर्ड पार्टी बीमा आपने में से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करके नेक्स्ट पर क्लिक करें।

4) उसके पश्चात आपको अपनी गाड़ी से संबंधित सारी जानकारी देनी है। आपसे कुछ पर्सनल जानकारी भी मांगी जाती है। सभी जानकारी भरने के बाद पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

5) आप ऑनलाइन तरीके से इसकी पेमेंट कर सकते है पेमेंट हो जाने के बाद आप फॉर्म सबमिट करेंगे। और आपकी ईमेल आईडी पर पॉलिसी का डॉक्यूमेंट भेज दिया जाएगा जिसका आप प्रिंट निकलवा कर रख सकते हैं।

6) ऑनलाइन बीमा कराने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना जरूरी है। आप ईमेल आईडी के द्वारा कभी भी बीमा के डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं।

मोटर वाहन या बाइक का चालान कितने में होता है?

भारत सरकार की नई मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के बाइक को चलाता है तो उसको ₹1000 का जुर्माना भरना पड़ता है। जबकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी को ड्राइव करते समय उसको 5000 का जुर्माना भरना पड़ेगा।

वहीं गाड़ी के बिना Insurance होने पर ₹2000 का चालान काटा जाता है। इसीलिए बाइक या दोपहिया वाहन चलाते समय आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

👉 zero-balance-account-kaise-open-karen-2022

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में समझा दिया है। कि ऑनलाइन Bike Insurance कैसे खरीदे? 2022 अगर आपको हमारी याद की जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो कृपया करके इसलिए अपने दोस्तों के अतिरिक्त सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें बाकी आपको कोई प्रश्न पूछना है। तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हम आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment