WhatsApp Community क्या है कैसे यूज करें? 2023

WhatsApp Community क्या है? 202

WhatsApp Community क्या है? 2023
WhatsApp Community क्या है? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो नई साल की शुरुआत में हमारी वेबसाइट में भी आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम आपको WhatsApp के इस नए Feature के बारे में बताने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल सिद्ध हो सकता है। WhatsApp में जवाब बहुत सारे ग्रुप सब का एक और ग्रुप बनाते हैं। तो उसे WhatsApp कमीनी थी कहा जाता है और स्टार्ट योर Community WhatsApp का जो Feature अपडेट में आया है। वह भी यही कहता है कि आप 21 ग्रुप को एक Community में कन्वर्ट कर सकते हैं।

WhatsApp Community क्या है?

व्हाट्सऐप कम्युनिटी ग्रुप का भी एक ग्रुप होता है जिसके अंदर आप एक साथ 21 ग्रुप को ऐड कर सकते हैं। फिर उस Community के अंदर एक अनाउंसमेंट ग्रुप बन जाएगी। ऐसे में आप जब भी अपनी Community अनाउंसमेंट ग्रुप में मैसेज करेंगे। तो आपकी Community में जितने भी ग्रुप ऐड होंगे उन सभी ग्रुप के मेंबर की वह मैसेज रिसीव हो जाएगा।

इसीलिए आपकी जानकारी के लिए पहले से ही बता देना चाहते हैं। कि यह हाल में व्हाट्सऐप कम्युनिटी अपडेट आया है। जो कि सभी WhatsApp यूजर्स के लिए काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध होने वाला है।

क्योंकि इस बात से तो आप हो भली-भांति परिचित होंगे कि जब आपको कई सारे लोगों को मैसेज एक साथ भेजना होता है। तो ऐसे में आप सभी लोग एक-एक करके मैसेज भेजते हो जिसके चलते आपको बार-बार मैसेज टाइप करना पड़ता है। और साथ ही साथ आपका समय काफी ज्यादा बर्बाद हो जाता है। तो ऐसी कंडीशन में ही समस्या को ध्यान में रखते हुए WhatsApp के अंदर यह Feature को लॉन्च किया गया है।

अगर आपको नहीं पता है तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। कि WhatsApp Community क्या है और हाउ टो स्टार्ट योर व्हाट्सऐप कम्युनिटी इन हिंदी तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में समझाएंगे की व्हाट्सऐप कम्युनिटी क्या है? WhatsApp Community Feature में क्या-क्या है? इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ लेते हैं। जिससे आपको इसे फॉलो करने में आसानी होगी।

WhatsApp Community Feature क्या है?

WhatsApp में बहुत सारे ग्रुप का एक और ग्रुप बनाएंगे तो उसे व्हाट्सऐप कम्युनिटी कहा जाता है। और WhatsApp के अंदर introducing community का जो Feature अपडेट में आया है। वह भी यही कहता है कि आप किस ग्रुप को एक साथ Community में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Introducing community WhatsApp in Hindi

WhatsApp Community का यह नया Feature जिसका इस्तेमाल करके आप एक साथ कई सारे लोगों को ग्रुप में add करके Community Feature से उन सभी ग्रुप के मेंबर को एक बार में ही मैसेज कर सकते है। अनाउंसमेंट ग्रुप का इस्तेमाल करके और यह मैसेज आप उत्तर भी भेज सकते हैं जब आप खुद Community एडमिन होंगे।

इसके पश्चात आप कई और Community एडमिन बना सकते हैं जिसमें आप मैसेज भेजना चाहते हैं। यदि आप व्हाट्सऐप कम्युनिटी Feature का इस्तेमाल करते हो। तो ऐसे में आपको सभी ग्रुप में एक-एक करके मैसेज भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके लिए बस आपको एक Community बनाना पड़ेगा। इसकी सहायता से आप एक साथ कई सारे ग्रुप में जुड़े लोगों को इस इंट्रोड्यूजिंग Community Feature से एक ही मैसेज को सभी लोगों के पास भेज सकते हैं।

WhatsApp Community का क्या अर्थ है?

यदि हम आपको आसान सी भाषा में समझाऊं तो WhatsApp Community का अर्थ जहां पर आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि एक साथ कई सारे ग्रुप देखने को मिल जाते हैं और ऐसी में जब आप इस ग्रुप का भी एक ग्रुप बना लेते हैं। यानी कि ग्रुप का एक कलेक्शन कर उन सभी को एक ग्रुप बनाकर उसमें ऐड कर लेते हैं। तो ऐसे में हम उसे व्हाट्सऐप कम्युनिटी कह सकते हैं।

WhatsApp Community शुरू कैसे करें?

दोस्तों यदि आप लोगों को नहीं पता है कि WhatsApp Community में कौन-कौन सी Feature मौजूद है। तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन निम्नलिखित पॉइंट की सहायता से जान सकते है जहां पर हमने आपको व्हाट्सऐप कम्युनिटी Feature क्या है? इंट्रोड्यूजिंग Community WhatsApp के बारे में बताया है।

WhatsApp Community में आप एक साथ कुल 21 ग्रुप को जोड़ सकते हैं.

  • इसके अंदर आप 5000 मेंबर को एक साथ संदेश कर सकते हैं।
  • आपको एक ही मैसेज बार-बार सभी ग्रुप में भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • WhatsApp Community की सहायता से एक साथ 32 लोगों को वीडियो कॉल की जा सकती है।
  • इसके अतिरिक्त आपको यहां पर वोटिंग यानी की pools जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

WhatsApp community कैसे बनाएं?

यदि आप व्हाट्सऐप कम्युनिटी बनाना चाहते है जिसमें आप एक साथ कई सारे ग्रुप के सदस्यों को मैसेज फोटो वीडियो या फिर कोई अपडेट अनाउंसमेंट का मैसेज भेज सकें। लेकिन आपको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि WhatsApp Community कैसे बनाएं? या फिर स्टार्ट योर Community WhatsApp के बारे में नहीं पता है। तो यहां पर आप मेरे द्वारा बताए गए निम्नलिखित पॉइंट को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

यहां पर मैंने आपको आसान सी भाषा में WhatsApp Community Feature की सहायता से एक साथ कई सारे ग्रुप का एक Community बनाकर मैसेजेस कैसे भेज सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताया है।

1) सबसे पहले आपको WhatsApp को ओपन करना है। उसके पश्चात आपके सामने लेफ्ट साइड में 3 पर्सन आई कान्हा दिखाई देगा इसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

2) यदि आपके WhatsApp में यह Feature नहीं दिखाई दे रहा है। तो आप WhatsApp को अपडेट कर ले उसके पश्चात आपके सामने यह icon दिखने लग जाएगा अब आपको 3 पर्सन आइकन पर क्लिक करना है। और यहां पर आपको स्टार्ट योर Community का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

3) उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और यहां पर आपको बटन में एक गेट स्टार्टेड का बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर आप को क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी प्रोफाइल फोटो ऐड करनी है।

4) तो आपको प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके अपनी कोई भी अच्छी सी फोटो ऐड करनी है। इसके साथ ही साथ आपको अपने Community नेम ऐड करने के लिए कहा जाएगा तो यहां पर आप अपनी इच्छा अनुसार Community का नाम रख सकते हैं। उसके बाद आपको उसके नीचे Community डिस्क्रिप्शन में अपनी Community के बारे में कुछ जानकारी देनी है।

5) यह ठीक इसी प्रकार है जिस प्रकार आप अपनी फेसबुक ग्रुप के डिस्क्रिप्शन में जानकारी ऐड करते हो इसके पश्चात एरो आइकन पर क्लिक करना है।
Community नेम डीपी एंड डिस्क्रिप्शन ऐड करनी है।

Introducing Community WhatsApp

6) आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रही होंगी जिनमें से पहला ऑप्शन क्रिएट न्यू ग्रुप और दूसरा एड एग्जिटिंग ग्रुप तो ऐसे में आपको नया ग्रुप बनाना है। तो क्रिएट न्यू ग्रुप पर क्लिक करें। यदि आपका पहले से ही ग्रुप है तो आप ऐड एग्जिटिंग ग्रुप ऑप्शन पर क्लिक करें।

7) जैसे कि हमारा ग्रुप पहले से ही बना हुआ है तो हम existing ग्रुप वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। उसके पश्चात आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको आपके WhatsApp में मौजूद सारे ग्रुप को दिखाई देंगे। आप जिस भी ग्रुप को Community के साथ जोड़ना चाहते हैं तो उस ग्रुप पर क्लिक करके सिलेक्ट करें।

8) फिर आपको राइट साइड में बटन दिखाई दे रहा होगा जिसमें एरो का निशान होगा। और नेक्स्ट बटन दिखाई देगा उस पर आपको भी लिख करना है। फिर आपके सामने एक नया स्क्रीन ओपन होगा जहां पर आप के सिलेक्ट किए गए सारे ग्रुप दिखाई देंगे। आपको राइट साइड बटन में राइट वाले निशान पर क्लिक करना है।

9) अब आपकी WhatsApp community बन चुकी है फिर आपके सामने एक पॉप अप स्क्रीन ऊपर होगी। जहां पर आपको व्यू Community का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है अब आपकी Community पूरी तरह से तैयार है।

👉 whatsapp-cover-photo-per-apna-photo-kaise-lagaen-2023

Conclusion

तो आशा करती हूं आप सभी को WhatsApp Community क्या है? और व्हाट्सऐप कम्युनिटी कैसे बनाएं? 2023 इसके बारे में अच्छी तरह से पता चल गया होगा अब आपके मन में कोई भी सवाल है। तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब दे सकते हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है। तो कृपया इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment