Email का Backup कैसे ले? 2023 Full details

Email का Backup कैसे ले? 2022

Email का Backup कैसे ले? 2022

Email का Backup कैसे ले? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो हमारी आज की पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है यदि हम Email की बात करें तो आज भी सभी लोग Email का इस्तेमाल करते हैं। और किसी भी इंटरव्यू के लिए जाए तो वहां पर भी Email आईडी जरूर मांगी जाती है हां फिर किसी भी वेबसाइट में रजिस्टर करना हो तो Email आईडी भी ली जाती है यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। अभी आपसे Email आईडी मांगी जाती है जिसके जरिए आप की एक पहचान होती है। सोशल मीडिया पर जिसके द्वारा आप अपनी पहचान बनाते हैं।

वैसे तो Email आईडी बनाना बिल्कुल फ्री है लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि यदि आपके सारा Email गलती से किसी वजह से डिलीट हो जाता है। तो ऐसी मैं आपको क्या करेंगे? ऐसी परिस्थिति में हम यहां पर आपको Email का Backup लेकर रख लेना चाहिए। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी विषय के बारे में बताएंगे कि आप Email का Backup कैसे ले सकते हैं।

तो दोस्तों इस पोस्ट से हमें यही पता चलेगा कि Gmail के द्वारा जारी आप अपने Email का Backup कैसे ले सकते हैं Backup और आखिर क्यों लेते हैं? Backup लेने के क्या फायदे हैं? Gmail से डिलीट किए Emails को किस प्रकार रिकवर करें? आज हम इन सभी विषयों के बारे में जानेंगे आइए तो शुरू करते है।

Gmail का Backup कैसे ले? इसकी क्या जरूरत है

Gmail के जारी आप अपने सभी जरूरी इमेल का Backup क्यों न आखिर हमें इसकी क्या जरूरत होती है। मान लीजिए कि आपके कुछ अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे की डिग्री मार्कशीट, आईडी प्रूफ इत्यादि। इसको अपने Gmail अकाउंट में रखा है तो किसी भी वजह से फोटो को मैंने डिलीट हो गए हैं। तो आप काफी मुश्किल में पड़ जाएंगे और इस समस्या का हल निकालने के लिए इधर-उधर की तरकीब लगाएंगे।

कभी-कभी कुछ Email भी हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं अगर आपने किसी जॉब के लिए इंटरव्यू दिया है। और आप का कॉल बाद में आपकी Email आईडी पर भेजा गया है। लेकिन वह Email आप से डिलीट हो गया तोऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

इसीलिए हम आपको टाइम टू टाइम अपनी सभी पर्सनल और महत्वपूर्ण Email का Backup रख लेना चाहते हैं। जिसे फ्यूचर में हमको किसी प्रकार की समस्या फेस ना करनी पड़ी।

Gmail से Email का Backup कैसे ले?

Gmail के माध्यम से अपनी सभी Email का Backup किस तरह से लें। उसके लिए आपको कुछ सिंपल से स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसमें आप Email का Backup लेना सीख जाएंगे।

Step 1

यहां पर सबसे पहले आपको Gmail अकाउंट में लॉगइन करना है अब आप को यहां पर एक लिंक दे रहे हैं। फिर आप गूगल से संबंधित सभी चीजों का Backup आसानी के साथ ले सकते हैं। Takeout Google

Step 2

आपको यहां पर सभी ऑप्शन मिल जाएंगे इनमें से अक्सर सभी ऑप्शन होते हैं। आपको क्या काम करना है यह सभी ऑप्शन को ऑफ करना है क्योंकि हम उसी ऑप्शन को ऑन करें गे जिसका हम Backup लेना चाहते हैं। सभी ऑप्शन को ऑफ करने के लिए सिंपल साहब को ऊपर दिए गए कोई भी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करें और क्लिक करके सबको ऑफ करें।

Step 3

फिर आपको थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करके नीचे की तरफ जाना है और हमको मेल का Backup से क्रिएट करना है तो सिंपल Email के ऑप्शन को ऑन कर देंगे। अब जैसे ही आप मेल बटन को ऑन करेंगे। वैसे ही आपको साइड में दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे पहले ऑप्शन से सभी मेल को शामिल कर दूसरे लेवल को चुने।

यहां पर आपको माय सिलेक्ट लेबल्स के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है तो सिंपल ही सिलेक्ट लेबल्स पर चेक करें।

Step 4

जैसे ही आप सेलेक्ट लेवल पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Gmail लेवल की लिस्ट आ जाएगी। अब आपको जिस भी Gmail लेवल का Backup लेना है। उस लेवल के सामने चेक बॉक्स में चेक करके बसों के बटन पर क्लिक करना है।

Step 5

लेबल्स को सिलेक्ट करने के बाद स्क्रोल डाउन करके सिंपली नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। अब आपको यहां पर कस्टमाइज archive format में फाइल साइज का ऑप्शन होगा। जिसमें जिप फाइल सिलेक्ट होगी आपको उसे हाई सिलेक्ट रहने देना है।

Step 6

नेक्स्ट आपको archive साइज दिखाई देगा और डिलीवरी मैथड में आपको डाउनलोड लिंक के द्वारा भेजे गए ई-मेल के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। यह सेटिंग में आप में बदलाव कर सकते हैं और सिंपल क्रिएट archive्स के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 7

क्रिएट archive पर क्लिक करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर लगभग देयर का एक मैसेज दिखाई दे रहा होगा जिसमें कहा जा रहा है। कि हम आपका archive तैयार कर रही हैं मतलब कि आप की archive फाइल को तैयार किया जा रहा है। कुछ समय बाद Gmail की तरफ से आपको मेल मिल जाएगा किताब आप archive फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 8

कुछ समय बाद आपकी Gmail में मेला जाएगा जिसमें यह दिखाई दे रहा होगा कि आपका गूगल डाटा archive तैयार है इसमें यह भी दिया गया होगा। कि आप अपनी archive फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं। आप बस सिंपल डाउनलोड archive पर क्लिक करें आपकी archive फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

Step 9

डाउनलोड archive पर क्लिक करते ही हमारी archive फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। जब और का फाइल डाउनलोड हो जाए तब आप फाइल को जिप फाइल है उसे एक्सट्रैक्ट कर ले।

कांग्रेचुलेशन! अब आपने सीख लिया है कि Gmail का Backup किस प्रकार ले सकते हैं। आप सारी प्रोसेस फॉलो करके Gmail के लिए जारी किए गए Email का Backup आसानी से ले सकते हैं। और अपने Gmail को सिक्योर बनाए रख सकते हैं ताकि फ्यूचर में आपको किसी भी तरह की समस्या देखने को ना मिले।

निष्कर्ष:

दोस्तों का आज इस पोस्ट के माध्यम से हमें आपको सिखाया है कि Gmail के लिए अपनी Email फाइल का Backup कैसे ले? Backup लेना क्यों जरूरी है? और Gmail के द्वारा जारी सभी व्यक्तिगत Email का Backup किस प्रकार ले सकते हैं। सारी प्रोसेस के बारे में हमने यहां पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है।

उम्मीद है आपको हमारी आज की जानकारी दी है तो पसंद आई होगी पर आपके लिए उपयोगी साबित जरूर रही होगी। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। बाकी आपको कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

Leave a Comment