Truecaller क्या है, इसके फायदे व नुकसान क्या है? 2022

Truecaller क्या है, इसके फायदे व नुकसान क्या है? 2022

Truecaller क्या है, इसके फायदे व नुकसान क्या है? 2022

Truecaller एप्लीकेशन क्या है? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो एक बार फिर हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज के जमाने में डिजिटल संसार में लगभग सभी लोगों के पास एंड्राइड मोबाइल फोन ऑनलाइन या ऑफलाइन सभी प्रकार से लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। इसी मध्य में स्मार्टफोन यूजर्स के पास कई बार फ्रॉड Call या अनवांटेड Call आती है। जिनसे वह लोग काफी परेशान रहते हैं और वह जाना चाहते हैं। कि आखिर किस व्यक्ति के द्वारा हमारे पास Call किया जा रहा है और मेरे काम में बाधा बन रहा है।

इस प्रकार की समस्या हर किसी के साथ होती रहती हैं लेकिन उनका सलूशन हर किसी को पता नहीं होता है। तो ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा Application लेकर आए हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप अनवांटेड Calls और फ्रॉड Calls के बारे में जान सकते हैं।

जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के बारे में इस Application के बारे में आज हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। और आपको बताएंगे कि ट्रूकॉलर एप्लीकेशन क्या है? और इसके फायदे और नुकसान कौन-कौन से है सब कुछ विस्तार से जानने के लिए से लास्ट तक हमारे साथ जुड़े रहिए।

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन क्या है ?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन स्टैंडर्ड यूज और Reverse Telephone Directory के रूप में एक ऐसी ग्लोबल टेलिफोन डायरेक्टरी है। जिसमें Truecaller आईडी सोशल मीडिया Integration और Call Blocking जैसी सुविधाएं मिलती है। यह एक ऐसा Application है जोकि क्राउडसोर्सड के डाटा का यूज करता है जो इसे भारत और ब्रिटेन जैसे देश में कारगर बनाता है। क्योंकि भारत और ब्रिटेन जैसे देशों में सार्वजनिक और डाटा आसानी से नहीं मिल पाता है।

इसे आपका काम एक ऐसी टेलिफोन डायरेक्टरी बनाना है जो हमें उन अनवांटेड Calls की पहचान कराता है। जिनके द्वारा हमारे पास Call की जा रही है जो हमारे मोबाइल में सेव नहीं है। यह Application अपने यूजर का डाटा यूज़ करके उनके कांटेक्ट नाम फोन नंबर और पहचान की जानकारी लेता है। यह स्वीडन के लिए एक प्राइवेट सॉफ्टवेयर कंपनी सॉफ्टवेयर Scandinavia Ab के द्वारा निर्मित किया गया है। यह Apk android1 ब्लैकबेरी Symbian विंडोज फोन, नोकिया इत्यादि के लिए अवेलेबल है लगभग सभी देश इस App का यूज कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन स्वीडन की सॉफ्टवेयर कंपनी ट्रू सॉफ्टवेयर Scandinavia Ab’ के द्वारा 2009 में बनाया गया था। इस सॉफ्टवेयर कंपनी को Alan Mamedi और Nami Zarringhalam ने 2009 स्थापित किया गया था।सबसे पहले इसे ब्लैकबेरी ने 1 जुलाई 2009 में शुरू किया था शुरुआत में इसे अपने यूजर को अच्छा रिस्पांस दिया था। जिसके बाद Symbian और Microsoft Windows Phones के लिए भी लॉन्च कर दिया गया। एंड्रॉयड और आईओएस के लिए 23 सितंबर 2009 को लांच किया था।

इस Application के दुनिया भर में 2012 तक 5000000 यूजर हो चुके थे लगभग 120 मिलियन मोबाइल यूजर का डेटाबेस हर महीने बनाने लगा था। जिससे जनवरी 2013 में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के यूजर की संख्या 10 मिलियन बार हो चुकी थी जनवरी 2017 में दुनिया भर में Truecaller के 250 मिलियन पूरे हो गए थे। धीरे-धीरे करके जुलाई 2015 में Truecaller भारत में अपना एक एसएमएस App Truecaller मैसेंजर को लांच किया। जिसका उद्देश्य भारत में ऐसे अप्रैल लगभग 150 मिलियन यूजर बनाना था।

Truecaller में अवेलेबल फीचर कौन-कौन से हैं?

दोस्तों नीचे हमने आपको कुछ चर्चित फीचर के बारे में बता रखा है जो कि आपको Truecaller में इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएंगे।

1) Call Blocking

अक्सर लोग अनवांटेड अननोन Calls से काफी परेशान रहते हैं अगर आपको किसी भी Callर से परेशानी है। तो आप उसकी Call ट्रूकॉलर एप्लीकेशन से डायरेक्ट ब्लॉक कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको केवल उस Callर की Call आते समय App का एक पॉपअप ओपन होगा। जिसमें नीचे आपको ब्लॉक का ऑप्शन मिल जाएगा वहीं से डायरेक्ट उस Call को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं।

2) Identify Spam Calls

यदि आपने इस Application को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल किया है। तो यह आपके रीजन या फिर पहले से ही रिपोर्टेड Calls को पहचान कर उसकी जानकारी देता है।

इसके अतिरिक्त आप इसे अनजाने या फ्रॉड Call को स्पैम में भी डाल सकते हैं।

3) Find Unknown Call Info

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के सर्च इंजन में आप किसी भी मोबाइल नंबर को सर्च करके उसके बारे में जानकारी निकाल सकते हैं। यह उस नंबर की लोकेशन और जानकारी देता है इसमें आप किसी नाम या एड्रेस से भी सर्च कर सकते हैं।

4) Built-in Dialer

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन में Built-in Dialer से Call किया जा सकता है जिससे आपको हैंडसेट करके डायलर से Call करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपका समय भी बच जाता है।

5) Caller Availability

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन आपको यह खास फीचर भी देता है क्या जिस व्यक्ति के पास Call करना चाहता है। वह है अभी बात करने के लिए अवेलेबल है या नहीं।

आप जिस व्यक्ति को Call करना चाहते हैं अगर उसका शेड्यूल बिजी है तो उसके नंबर के नीचे बिजी देकर जाएगा। अगर वह फ्री है तो वहां ग्रीन देखेगा बिजी है तो रेड।

6) Offline Directory

वैसे ट्रूकॉलर एप्लीकेशन ऑनलाइन काम करता है लेकिन यदि कई बार कोई मोबाइल नंबर आपके फोन में इंस्टॉल ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा Indentify कर लिया जाता है। तो नेक्स्ट बार उस Callर की जानकारी आप ऑफलाइन भी चेक कर सकते हैं।

7) Unlist Mobile Number

Truecaller अपने यूजर को यह फीचर भी देता है कि मैं अपना मोबाइल नंबर और आईडेंटिटी Truecaller पर डेटाबेस से डिलीट कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए अनलिस्ट मोबाइल नंबर लिंक पर जाना है वहां अपना मोबाइल नंबर कंट्री कोड के साथ डाले एक उचित कारण को सेलेक्ट करें फिर कैप्चर डालकर अनिलिस्ट पर क्लिक कर अनलीस्ट हो जाने के बाद आपका Truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा।

Truecaller app के डिसएडवांटेज क्या है?

  • Truecaller अपनी डाटाबेस के लिए क्राउडसोर्सिंग का यूज करता है जिसके लिए वह App इंस्टॉल करते समय बहुत सारी परमिशन मांगता है। जिससे हम अनजाने में सारी प्राइवेट जानकारी शेयर कर देते हैं।
  • ट्रूकॉलर एप्लीकेशन यूजर के डाटा का यूज करता है Truecaller जब आपको किसी अननोन Callर की आईडी के बारे में जानकारी देता है। तो वह जानकारी भी क्राउडसोर्सिंग से आती है।
  • जुलाई 2013 में इस App को सीरियाई इलेक्ट्रॉनिक सेना ने हैक कर लिया था जिसकी पुष्टि हो जाने के बाद खुद Truecaller नहीं आने ब्लॉग में की थी। आजकल बहुत सारे लोग Truecaller से बैंक पेमेंट भी करते हैं जिससे उनके बैंक और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स पर काफी खतरा बना रहता है।

👉 youtube-subscriber-kaise-badaye-2023

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बता दिया है कि ट्रूकॉलर एप्लीकेशन क्या है Truecaller आप उसे हमने जुड़े कई फैक्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमने आपको Truecaller रख के बारे में बताया है कि Truecaller क्या है? Truecaller का इतिहास Truecaller के फीचर और डिसएडवांटेज कौन-कौन सी है उम्मीद करते हैं। आपको जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।
बाकी आपको हमारी इस पोस्ट इस संबंध को कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके जवाब का रिप्लाई देंगे।

Leave a Comment