BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं? 2022

0

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं? 2022

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं? 2022

BSNL में Caller Tune लगाने के तरीके : नमस्कार दोस्तों कैसे हो आज की पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम आपको BSNL में Caller Tune लगाने का तरीका बताने वाले हैं अगर आप लोग भी BSNL के Sim Card का यूज करते हैं। और उसमें Caller Tune Hello Tune लगाना चाहते हैं तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि BSNL भारत की बहुत ही पुरानी सरकारी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। लेकिन कई BSNL यूजर अपने मोबाइल नंबर पर Caller Tune लगाना चाहते हैं। लेकिन उनको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। क्योंकि BSNL में कॉलर ट्यून लगाना उतना आसान नहीं है जितना जियो और एयरटेल के Sim Card में होता है।

आजकल हर व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर पर कॉलर ट्यून की सर्विस चाहता है। जिससे कोई भी व्यक्ति उसके पास कॉल करें तो एक साधारण सी रिंग की स्थान पर अच्छा सा गाना सुनाई दे। इसीलिए अगर आप भी BSNL की Sim Card का यूज करते हैं और उस नंबर पर Hello Tune लगाना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको BSNL में Caller Tune लगाने के तरीके बताने वाली हूं। जिनका इस्तेमाल मैंने खुद करके देखा है मैं भी अपने मनपसंद के गाने को कॉलर ट्यून पर Set कर सकती हूं। तो चलिए BSNL में Hello Tune लगाने के तरीके के बारे में विस्तार से जान लेती है।

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं?

दोस्तों BSNL में Caller Tune लगाने के लिए यहां पर हम खास आपके लिए ऐसे तीन तरीके लेकर आए हैं। जिनके बारे में यहां पर हम आपको विस्तार से बताएंगे आपको जो भी तरीका पसंद आता है। उस तरीके को अपनाकर आप अपने BSNL के नंबर पर कॉलर ट्यून Set कर सकते हैं।

कॉलर ट्यून Set करने के लिए पहले यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहती हूं। कि जिस तरीके से आप जियो और एयरटेल में बिल्कुल फ्री में कॉलर ट्यून Set कर सकते हो। लेकिन BSNL में नहीं कर सकते यहां पर आपको Caller Tune के लिए कुछ चार्जेस देने पड़ेंगे।

इसके लिए आपको मंथली ₹30 महीना और ₹12 प्रति सॉन्ग पर चार्ज देना होता है। यह चार्ज अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग भी हो सकता है इसीलिए आप पहले अपने कस्टमर केयर नंबर पर 1503 पर कॉल करके कंफर्म कर सकते हैं। उसके बाद Caller Tune Set करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1) कॉल करके BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं?

BSNL में कॉल के द्वारा आप कॉलर ट्यून लगाने के लिए 56700, 56789 या 56770 कॉल करके यहां पर आपको कई प्रकार के गाने सुनाई देंगे। जिनमें से आप अपनी पसंद का गाना Caller Tune के रूप में Set कर सकते हैं इसके लिए नीचे वाले स्टेप्स को फॉलो करें।

• सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड को ओपन करना है उसके बाद 56700 56789 या 56767 पर बीएसए नंबर से कॉल करें। और अपनी भाषा को सिलेक्ट का बटन दबाएं उसके बाद आपको गाने की कैटेगरी या सिंगर का नाम सिलेक्ट करना है।

• अब आपको कई सारी कॉलर ट्यून सुनाई दे रही होंगी जिस Caller Tune को Set करना चाहते हैं। उसे दबाए रखें इतना करते ही आपके नंबर पर कॉलर ट्यून Set हो जाएगी। और आपके नंबर पर इनका कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

• जब आप कॉल करें तो यह भी हो सकता है कि थोड़ी बहुत स्टेप्स अलग हो जाए। इसीलिए कॉल करने के बाद सारे इंट्रोडक्शन को ध्यान से फॉलो करें।

BSNL caller tune number Toll free:- 56700, 56789, 56768

2) USSD Code से BSNL में Hello Tune Set कैसे करें?

BSNL में यूएसएसडी कोड डायल करके भी कॉलर ट्यून Set की जा सकती है इसके लिए हमें अपने BSNL नंबर *567# Code को डायल करना है। उसके बाद यहां पर आपको इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते चले जाना है उसके बाद विस्तार से जानने के लिए नीचे स्टेप्स को फॉलो करें।

• तो दोस्तों सर्वप्रथम अपने मोबाइल पर डायल पेड़ को ओपन करना है उसके बाद अपने BSNL नंबर से *567# कोड को डायल करना है। जब आपके सामने कई सारे कॉलर ट्यून आ जाएंगी जैसी कॉलर ट्यून को Set करना चाहते है। उसके सामने वाले बटन को बॉक्स में डालें और सेंड पर क्लिक करें।

• इतनी प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद ही आपके नंबर पर Caller Tune Set हो जाएगी। अगर आप पहली बार इस कोड को डायल कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। इसलिए कोर्ट डायलॉग करने के बाद इंस्ट्रक्शंस को सही से फॉलो करें।

BSNL USSD Code for Caller Tune:- *576#

3) एसएमएस के द्वारा BSNL में Caller Tune कैसे एक्टिवेट करें?

BSNL में Hello Tune एक्टिवेट करने का यह सबसे सरल तरीका इसमें आपको अपने BSNL नंबर से एक एसएमएस करना होता है। जिससे आपके नंबर पर Caller Tune एक्टिवेट हो जाएगी इसके बारे में हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स के द्वारा समझाएंगे।

• तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स को ओपन करना है और यहां पर आपको BT Space Song Code Type करें और 56700 पर सेंड करें।

• इतनी प्रक्रिया पूरी करते ही आपके नंबर पर Caller Tune एक्टिवेट हो जाएगी अब आपके मन में यह आ रहा होगा। कि आखिर सॉन्ग कोड क्या है? तो आप BSNL में अपने मनपसंद की Caller Tune का कोड बीएसएन की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

• सॉन्ग कोड देखने के बाद आपको मैसेज कुछ इस प्रकार से भेजना है। जैसे आपके गाने का कोड 7491297 है तो मैसेज में कैपिटल लेटर BT 7491297 लिखने के बाद 56700 नंबर पर सेंड कर देना है।

BSNL में Caller Tune बंद कैसे करें?

BSNL में कॉलर ट्यून बंद करने के लिए आपको अपनी बीएसएल नंबर पर एक मैसेज करना पड़ता है। इसके लिए आपको सबसे पहले मैसेज बॉक्स में कैपिटल लेटर में UNSUB टाइप करना है और 56700 पर सेंड करें। इतना करते ही आपके नंबर पर Caller Tune की सर्विस को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

फिर आप मैसेज बॉक्स में BT DCT टाइप करके 56700 पर सेंड कर सकते हैं। मैसेज भेजने के कुछ समय बाद आपको Caller Tune सर्विस का डिएक्टिवेशन का कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।

👉 paytm-agent-kaise-bane-2022

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है, BSNL पर Caller Tune कैसे लगाएं? 2022 और यहां पर मैंने आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। और ऐसे 3 तरीके बताए हैं। जो कि काफी आसान है जिनके द्वारा आप अपने BSNL के नंबर पर Hello Tune Set कर सकते हैं। उम्मीद है आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करना। बाकी आपको कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here