Mobile Hack है ये कैसे पता करें? 2022

Mobile Hack कैसे पता करें? 2022

Mobile Hack hai ya nahi Kaise pata Karen

Mobile Hacking कैसे पता करें? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं। हमारे देश में Hacking का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है और आज बड़े-बड़े लोगों से लेकर हम जैसे छोटे मोटे लोगों के Mobile फोन हैंग होने लग गए हैं हम ऐसे ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जिनको कभी-कभी लगता है कि कहीं हमारा Mobile Hack ना हो गया हो और हमें इस बात का बिल्कुल भी पता ना चलेm लेकिन अधिकतर Mobile फोन Hack कैसे पता करें इसके बारे में किसी को नहीं पता होता है।

यदि आप लोग जानना चाहते हैं कि Mobile Hack हो गया है या नहीं इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े। आज हम अपने यूजर के साथ Mobile Hack होने के पूरे लक्षण और Mobile Hack होने से रोकने तक की जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे।

तो दोस्तों देखा जाए तो Mobile Hack होने पर हमें पता नहीं चल पाता है। लेकिन आपके Mobile में होने वाली कुछ गतिविधियों से इसकी जानकारी लगाई जा सकती है कौन है कैसे पता करें। यह जानने से पहले Mobile Hack होने के लक्षणों के बारे में जानना जरूरी है।

Mobile Hack होने के लक्षण

दोस्तों यदि आप लोग पता लगाना चाहते हैं कि Mobile है तो कैसे पता करें और हमें हमारा Mobile हैंक हो गया है। यह कैसे पता चलेगा तो आपको अपने Mobile फोन के अंदर ज्यादा तरफ 5 से 7 लक्षण देखने को मिल सकते हैं। जिनके द्वारा आप अपने Mobile को पता लगा सकते हैं कि Hack कर हो गया है या नहीं।

1. बिना इंस्टॉल किए ऐप इंस्टॉल होना
2. पॉप अप ऐड आना स्टार्ट होना।
3. फाइल या डॉक्यूमेंट का क्राफ्ट होना।
4. Mobile अधिक गर्म होना
5. इंटरनेट अधिक खर्च होना
6. Mobile Speed कम होना।

बिना इंस्टॉल किए ऐप इंस्टॉल होना

दोस्तों यह सबसे बड़ा कारण बताया जाता है आपके Mobile फेक होने का यदि आपकी Mobile फोन में ऐसा कोई ऐप इंस्टॉल हो गया है। जिसके बारे में आपको बिल्कुल भी पता नहीं है तो ऐसी कंडीशन में आपको सचेत होने की आवश्यकता है क्योंकि हो सकता है। किसी ने आपके Mobile को Hack करके उसका एक्सेस ले लिया हो।

यदि आपके पास Mobile फोन के अंदर कोई भी फालतू एप्लीकेशन इंस्टॉल हो गया है। तो आप उसे अपने किसी भी परिवार के सदस्य दोस्तों से उसके बारे में पूछ सकते हैं कि उन्होंने इस ऐप को इंस्टॉल नहीं किया है। फिर भी यह हमारे Mobile में कहां से और कैसे आ गया तो समझ जाइए कि आपका Mobile फोन Hack हो गया है।

क्योंकि Mobile में किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए परमिशन की जरूरत पड़ती है। बिना परमिशन की कोई भी ऐप बिना है क्योंकि इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है तो आपको Mobile Hack है कैसे पता करें यह सबसे पहला तरीका होता है।

पॉप अप ऐड आना स्टार्ट होना

दोस्तों हम जैसे लोगों में से ऐसे बहुत सारे Mobile फोन यूजर हैं। जिनकी Mobile के अंदर दिन और रात में पता नहीं कितनी हजारों बार पॉपअप ऐड आते रहते हैं। पॉप अप ऐड आना भी आपकी Mobile फोन कीजिए एक होने का मुख्य लक्षण बताया जाता है।

यदि आपके Mobile फोन में आप किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करते हैं। और उससे पहले आपके सामने पॉपअप एड आ जाते हैं तो आप तुरंत समझ जाए कि आपके Mobile के नोटिफिकेशन को कंट्रोल किसी Hackर के पास हो चुका है। ऐसी स्थिति में आप जिस एप्लीकेशन से पॉप अप ऐड को हटाएंगे काफी बार क्रोम पर ऐड आ जाते हैं तो आप क्रोम में जाकर उसकी नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते हैं।

आप भी अधिक Mobile Hack हो गया है कैसे पता करें यह जानने के लिए एक्साइटेड हैं। तो आपको यह Mobile मेरे को कैसे पता करें दूसरा तरीका पता चल गया होगा।

फाइल या डॉक्यूमेंट का क्रप्ट होना

बहुत सारे लोगों का Mobile फोन जब किसी के द्वारा Hack कर लिया जाता है। तो उसके Mobile फोन में मौजूद फोटो डॉक्यूमेंट और वीडियो जैसी फाइल अपने आप क्रप्ट होना शुरू हो जाती है।

यदि यही कंडीशन आपकी Mobile फोन की है और बार-बार आपकी फाइल खराब हो रही है तो इस बात का संकेत है। कि आपका Mobile फोन किसी के द्वारा Hack कर लिया गया है साल में एक या दो बार फाइल करप्ट होती है तो यह नॉर्मल बात है क्योंकि ऐसा कई बार Mobile में डिलीट की वजह से हो जाता है। लेकिन आपके Mobile में ऐसा महीने में काफी बार हो रहा है तो आपका Mobile फोन जरूर किसी ने Hack कर लिया है।

Mobile Hack है ये कैसे पता करें? 2022

Mobile अधिक गर्म होना

बहुत सारे लोगों द्वारा इंटरनेट पर अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हैं कि जब उनका Mobile हैंग हो जाता है। तो सबसे पहले Mobile काफी गर्म होना शुरू हो जाता है। वैसे तुम Mobile फोन पुरानी हो जाते हैं। तो अधिक इस्तेमाल करने से गर्म होने लग जाती है लेकिन यदि आपका Mobile फोन नया है और उसमें अधिक हैवी काम आप नहीं करते हैं। उसके बावजूद भी आपका Mobile गर्म हो रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका Mobile फोन Hack कर लिया गया है।

ऐसे केस में अधिकतर Mobile Hack होने पर और कम इस्तेमाल करने से जल्दी गर्म हो जाती है। जैसे Mobile फोन इस्तेमाल करने पर गर्म होना आम बात है लेकिन आपकी मन में बार-बार यही सवाल आ रहा है। कि हम Mobile फोन को इतना अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं फिर भी यह Mobile गर्म हो रहा है।

इंटरनेट अधिक खर्च होना

बहुत सारे दोस्तों द्वारा कहा जाता है कि उनका डाटा काफी अधिक है यदि आपके Mobile में कोई ऑटो एप्लीकेशन अपडेट या डाउनलोडिंग नहीं हुआ है। उसके बावजूद भी आपको लगता है कि आपका डाटा अधिक खर्च हो जाता है। और वह Mobile किसी दूसरे व्यक्ति के पास कंट्रोल में है।

आप अपने Mobile के सभी ऑटोमेटिक अपडेट सॉफ्टवेयर अपडेट डाउनलोडिंग को बंद करके चेक करें। इसके बावजूद भी आपका डाटा बिना वजह अधिक खर्च हो रहा है। तो आपको जरूर अपने Mobile की प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ करने वाले एप्लीकेशन को हटा देना चाहिए।

Mobile स्पीड कम होना

यदि आपने अपने लिए कोई नया Mobile खरीदा है और उसकी रैम और मेमोरी काफी अच्छी है। उसके बाद भी आप का Mobile फोन कम समय काम करते ही स्पीड कम हो जाती है तो आपको अपने Mobile को एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए।

Mobile की स्पीड कम होना भी Mobile का Hack होना माना जाता है आप अपने Mobile के उन एप्लीकेशन को ऐसी स्थिति में हटा दें। यही आपके लिए बेहतर है जिन्हें आपने प्ले स्टोर के अतिरिक्त किसी अन्य वेबसाइट से डाउनलोड किया है जो विश्वसनीय नहीं है।

Mobile Hack होने से कैसे बचाएं?

Mobile Hack को रोकने से पहले यह जानना हम सबके लिए जरूरी है क्योंकि जब हमें पता लगता है। कि हमारा Mobile फोन Hack हो गया है और उसे हम कैसे रोक सकते हैं तो यहां पर मैं आपको कुछ टिप्स दे रही हूं जिनसे आप अपने Mobile को Hack होने से रोक सकते हैं। आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने Mobile फोन को Hack होने से बचाएं।

असुरक्षित लिंक पर क्लिक ना करें

दोस्तों ऐसा कई बार हमारे साथ सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म व्हाट्सएप फेसबुक या टेलीग्राम पर लिंक आती है। जिनमें हमें कोई फ्री Mobile लैपटॉप में अन्य चीजें देने के लिए कहते हैं तो ऐसे लिंक पर आप को कभी भी क्लिक नहीं करना है। ऐसी वेबसाइट अधिकतर आपके Mobile को Hack करने के लिए शेयर की जाती है।

बहुत सारे लोगों को फ्री गिफ्ट में होने लिंक पर क्लिक करने और अपने Mobile को एक्सैस दे देते हैं।

सिक्योर वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करें

आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत सी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर नहीं होते हैं और हमें इनको डाउनलोड करने के लिए गूगल पर किसी वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है। जो भी सुरक्षित नहीं होते हैं यह ऐप इंस्टॉल करने के बाद हमारे Mobile को Hack कर लेते हैं।

इसलिए जब आप किसी वेबसाइट के द्वारा ऐप इंस्टॉल करते हैं। तो सबसे पहले उसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें प्ले स्टोर से इंस्टॉल ना होने पर उसे उसकी ऑफिशियल या भरोसेमंद वेबसाइट से ही डाउनलोड करें।

ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें

Mobile Hack होने से रोकने के लिए इसमें यह स्टेप सबसे महत्वपूर्ण होता है। कि आप अपने Mobile में मैसेज या कॉल आने पर ओटीपी किसी के साथ कभी भी शेयर ना करें। बहुत सारे लोग भूल बस अपना ओटीपी दूसरे लोगों के साथ शेयर कर देते हैं। यदि आप अपना ओटीपी शेयर नहीं करते हैं तो आपका Mobile एक जैसी समस्या से बच सकता है।

👉 Train-ki-live-location-kaise-pata-karen

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको आपकी समस्या Mobile Hack है कैसे पता करें को दूर करने का पूरा प्रयास किया है। इस पोस्ट में हमने आपको Mobile है पता लगाने के कुछ लक्षणों के बारे में बताया है इसके अलावा यह भी बताया है कि हक हुए Mobile को वापस रिकवर कैसे किया जा सकता है। यदि आपका Mobile Hack हो चुका है तो आप उसे रिकवर नहीं कर पा रहे हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी पूरी हेल्प करने का प्रयास करेंगे। अगर आज की मेरी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करना।

Leave a Comment