Plastic wala votar id card online apply kaise Karen. 2022

0

Plastic wala votar id card online apply kaise Karen. 2022


Plastic wala votar id card online apply kaise Karen. 2022

Plastic wala votar ID card online apply kaise karen : नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जी हां दोस्तों अगर आप भी प्लास्टिक वोटर आईडी का प्रयोग करना चाहते हैं और आपको वह ऑनलाइन अप्लाई करना है। तो आप कर सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारी बताई गई सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर लेना है अगर आप हमारी बताई गई सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर लेते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं। आप बहुत ही कम समय के अंदर प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं। ताकि आप कम समय के अंदर ही प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकें।

जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारे इस ब्लॉग को तक पहुंचे हैं तो आप लोगों को जरूर ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश होगी जहां पर आपको प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के बारे में जानकारी मिल सके। अगर आपको ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश थी तो दोस्तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं। हम यहां पर आपको जो भी जानकारी देंगे वह विस्तार से और ध्यान पूर्वक बताएंगे ताकि आपके समझ में आ सके।

Plastic wala votar ID card online apply kaise karen.

आज के इस दौर में पीवीसी यानी कि प्लास्टिक से बने हुए आधार कार्ड और वोटर कार्ड और पैन कार्ड का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। और इन्हीं प्लास्टिक कार्ड को लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह जल्दी से खराब नहीं होते हैं और यह ने आसानी से वॉलेट में रखा जा सकता है। पीवीसी से बने हुए डॉक्यूमेंट आपने जरूर किसी ने किसी व्यक्ति के पास देखा होगा तब आपके मन में यह सवाल उठा होगा की प्लास्टिक से बना हुआ पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन केसे कर सकते हैं। क्या pvc वोटर कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर किए जा सकते हैं तो दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल है तो हमारा जवाब यहां पर बिलकुल हां होगा आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं।

आपके द्वारा पूछे गए इन सभी सवालों का जवाब हम आपको इस लेख मे देने वाले हैं यदि आप pvc वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इस लेख को आपको ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। क्योंकि हम इस पोस्ट में बहुत ही अच्छी तरीके से आपको प्लास्टिक वोटर id कार्ड के बारे जानकारी दी है।

पीवीसी वोटर कार्ड क्या है ?

दोस्त हम आपकी जानकारी के लिए बता ना चाहेंगे पीवीसी वोटर कार्ड यानी की पहचान पत्र प्लास्टिक से बना हुआ होता है जिस तरह किसी भी वह कल की आरसी होती है। उसी प्रकार से प्लास्टिक के कार्ड पर वोटर आईडी कार्ड का रंगीन प्रिंट छपा हुआ रहता है। पीवीसी कार्ड का चलन थोड़े समय के लिए ही बढ़ गया था। इससे पहले कागज से बना वोटर कार्ड होता था जो कलर प्रिंटेड नहीं होता था लेकिन आज के समय का प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड कलर प्रिंटेड होता है और यह जल्दी से खराब भी नहीं होता है इसे वाटर प्रूफ भी कहा जाता है।

अगर आप पीवीसी वोटर कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो चीजें होनी बहुत ही अनिवार्य है सबसे पहले आपके पास Epic No. होना चाहिए और दूसरी चीज आपके पास मोबाइल नंबर या फिर कोई ईमेल आईडी होनी चाहिए।

Plastic wala votar id card online apply kaise Karen

अब हम आपको प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिन्हें स्टेप्स को आपको सही से फॉलो कर लेना है।

1) सबसे पहले प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Election Commission of india की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है और वेबसाइट पर विजिट कर लेना है। इसके बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा या अकाउंट बनाने के लिए क्रिएट एन अकाउंट पर क्लिक कर देना है।

2) अब आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे सबसे पहला ऑप्शन होगा ईमेल आईडी का जिसके द्वारा आप अकाउंट बना सकते हैं। और दूसरा मोबाइल नंबर से हमारी राय माने तो आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और अकाउंट बना लेना है। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर दिया है तो आपके पास यह डीपी आएगा उसे दिए गए स्थान पर डाल देना है और मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।

3) अब आपको यहां पर यह पासवर्ड भी सेट करना होगा पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन आपको दिखाई दे जाएगा। इसके लिए आपको सबसे पहले पासवर्ड दर्ज कर देना है फिर द्वारा से आपको पासवर्ड कंफर्म कर देना है।

4) अब इसके बाद सिक्योरिटी चैप्टर और प्राइस पॉलिसी को पिक करना है क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। दूसरे पेज में वेलकम टू पोर्टल का एक ऑप्शन दिखेगा यहां पर आपको वेलकम पर क्लिक कर देना है।

5) इसमें आपको अपनी बेसिक डिटेल डाल देनी है और अगले पेज पर पहुंच जाना है यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे। इनमें से आप को Replacement of voter id को सेलेक्ट कर लेना है इस पर क्लिक करने के बाद आपको नेक्स्ट पेज में लेट्स स्टार्ट का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको के लिए करना है।

6) अब आपके सामने दो ऑप्शन होंगे इनमें से आपको अपने डॉक्यूमेंट के अनुसार किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। अब आपको अपनी बेसिक जानकारी भर देनी है ताकि आप लोग अपना epic नंबर ले सकें।

7) अब आपके सामने यह को फोरम ओपन होगा जिसने आपको नाम पिता का नाम जेंडर बगैरा शरीफ चीज डालनी है डिटेल भर देने के बाद सर्च के बटन पर आपको क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको Epic no. नंबर दिखाई देगा आपको कंटिन्यू फॉर replacement of voter id पर क्लिक कर देना है।

8) अब इसके बाद आपको फिर से ओटीपी के द्वारा मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है अब आपसे नया वोटर आईडी कार्ड ऑर्डर करने का रीजन भी पूछा जाएगा। आपको यहां पर भी जान बता देना है और कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है अगले ही स्टेप में पहुंचने के बाद आप को डिसाइड करना होगा। कि वोटर कार्ड कहां से कलेक्ट गाना है पोस्ट ऑफिस से कलेक्ट करना है या फिर कहीं और से कलेक्ट करना है उसी के अनुसार आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

👉 how-to-watch-ipl-2022-for-free

अंतिम शब्द

अब इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपनी डिटेल डालनी है और सबमिट कर देना है इसके बाद सक्सेसफुली का ऑप्शन आपके सामने आ जाएगा। और आपका प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई हो चुका है कुछ दिनों के बाद डाक द्वारा वह आपके घर आ जाएगा। हम आपसे उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here