YouTube channel monetize kaise kare 2022

YouTube Channel Monetize कैसे करें? 2022

YouTube channel monetize kaise kare

YouTube Channel Monetize कैसे करें: नमस्कार दोस्तों हमारी पोस्ट में आपका तहे दिल से स्वागत है अगर आप लोगों के पास एक YouTube Channel है और आप उसेMonetize करने के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर YouTube Channel Monetize कब होता है और किस प्रकार किया जाता है और इसके बाद हमें क्या करना पड़ता है आपकी मन में इस प्रकार के सवाल जरूर आते होंगे और हम अपने YouTube Channel को जल्दी से जल्दी Monetize कैसे कर सकते हैं यूट्यूब पर आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से इन सभी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करूंगी अगर आप लोग भी जानना चाहते हैं कि आखिर YouTube Channel कैसे करें इस पोस्ट को पढ़ते रहना है।

दोस्तों जब लोगों का नया YouTube Channel होता है तो यूट्यूब पर हमें सबसे अधिक समस्या आती है अपने 1000 Subscriber बढ़ाने में और 4000 घंटा बोस्टन कंप्लीट करने में परंतु मैंने अपने चैनल को बहुत ही कम समय के अंदर Monetize कर लिया था और इसके लिए मैंने एक ऐसी ट्रिक का इस्तेमाल किया था इसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा अगर आप लोग भी उस ट्रक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मेरी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा सहायक बन सकती है।

YouTube Channel Monetize कैसे करें?

आपने बहुत सारी पोस्ट और Video स इंटरनेट पर देखी होंगी के हम अपने YouTube Channel को जल्दी से जल्दी Monetize कैसे कर सकते हैं लेकिन अधिकतर Video स फेक होती है और पोस्ट में हमें सही जानकारी नहीं दी जाती है जिस वजह से हम अपने समय को बर्बाद करते हैं और हमें उससे कोई लाभ नहीं मिलता है लेकिन हम अपने यूजर को सटीक जानकारी देते हैं ताकि उन्हें अपने काम को कंप्लीट करने में किसी भी तरह की समस्या नहीं आए।

यूज़र हमेशा यही चाहता है कि उसे सटीक से सटीक जानकारी मिले ताकि जिस समस्या का समाधान पाना चाहता है उसे वह पूरा कर सके लेकिन बहुत सारे लोग उनकी इसी समस्या का फायदा उठा कर के उन्हें गलत राह की तरफ ले जाते हैं और उनके साथ फ्रॉड करते हैं पैसे वगैरह लूटते है और कोई भी हेल्प नहीं करते हैं।

YouTube Channel Monetize कैसे करें 2022?

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग YouTube Channel बनाकर Video अपलोड कर रहे हैं और लाखों के लोगों की तो मिलियन में Subscriber हो चुके हैं और वहीं पर कुछ लोगों को देखा जाए तो उनके 1000 सब्सक्राइब और 4k Watch Time कंप्लीट करने में भी काफी ज्यादा वक्त लग जाता है।

तो दोस्तों आपको अपने YouTube Channel को Monetize करने से संबंधित टेंशन लेने की जरूरत नहीं है यहां पर मैं आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रही हूं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने YouTube Channel को बहुत ही कम समय के अंदर मोनेटाइज कर सकते है और मुझे पूरी उम्मीद है आप के लिए मेरी यह ट्रिक अवश्य काम आएगी।

1) नया चैनल बनाएं?

दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपना यूट्यूब पर एक नया चैनल बनाना होगा यदि आपके पास पहले से ही YouTube Channel है और आप शुरुआती समय से उस पर Video अपलोड कर रहे हैं और अपने YouTube Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घंटा वॉच टाइम कंप्लीट करना चाहते हैं तो आपको बेस्ट कंटेंट अपलोड करना पड़ेगा और इसके लिए आप कई कैटेगरी में Video डाल सकते हैं जिस चित्र में आपकी रुचि है और अपनी Video की लिंक को जगह-जगह पर शेयर करें और लोगों को आपकी Video पसंद आएगी तो वह जरूर ही आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और शेयर भी करेंगे।

2) रेगुलर Video अपलोड करें

दोस्तों इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको अपने चैनल पर रोजाना Video अपलोड करनी पड़ेगी इससे आपको Monetize करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी क्योंकि जितनी बार तुम्हारे चैनल की सर्च इंगेजमेंट अच्छी होगी उतना ही अधिक 4K वॉच टाइम 1k Subscribers कंपलीट होंगे इसीलिए रेगुलर Video अपलोड करना बेहद आवश्यक है।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हमने देखे हैं जो अपने Video पर रोजाना Video नहीं डालते हैं और महीने में एक-दो Video डालकर सोचते हैं कि हमारा YouTube Channel Monetize हो जाएगा लेकिन यह सोचना आपका गलत है अगर आप किसी कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो उसे पूरे मन से करना पड़ेगा और उसे अपना लक्ष्य बनाकर जी जान से मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप अपनी लाइफ में सक्सेस हो सकते हैं इसलिए आपको रोजाना नए-नए कंटेंट पर Video अपलोड करनी है।

3) 1000 Subscribers 4000 घंटा वॉच टाइम कंप्लीट करें

दोस्तों यदि आप मेरे द्वारा बताए गए तरीकों के माध्यम से Monetization कंडीशन को कंप्लीट करना चाहते हैं तो आपको अब हिंदी Video को वायरल करने पर फोकस करना पड़ेगा मैंने अपने दो Video की कंडीशन कंप्लीट की थी जिसमें मुझे बहुत ही जल्दी गूगल अप्रूवल मिल गया।

4) अब Monetize के लिए आवेदन करें

दोस्तों जब आपके YouTube Channel पर 1k Subscribers और 4K वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है तो आप इस प्रकार से ईमेल आएगा जिसमें लिखा होगा कि आपको अपने चैनल की Monetization सेक्शन में जाकर Monetization के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5) गूगल ऐडसेंस Account बनाएं

नए चैनल पर आपको गूगल ऐडसेंस का Account बनाना है जिसमें आपकी जो YouTube Channel के द्वारा जितनी भी कमाई की जाती है गूगल ऐडसेंस में जाती है और वहीं से आपके बैंक Account में भेज दिए जाते हैं तो गूगल ऐडसेंस Account बनाने के लिए इन 3 स्टेप्स को फॉलो करें।

Reviews youtube partner program
Set up Google AdSense
Get Review

YouTube channel monetize kaise kare

स्टेप 1 : ऐडसेंस Account में सही एड्रेस भरें

ऐडसेंस Account में जितनी भी जानकारी आपके द्वारा दी जाएगी वह सब रियल होनी चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े गूगल आपकी Pin को आपके घर पर पहुंच आता है तो अपना एड्रेस वेरीफिकेशन का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

क्योंकि गलत एड्रेस डालने पर आपका Pin आपके घर पर नहीं पहुंच पाएगा और ना ही आपके द्वारा जितनी भी कमाई की जाएगी आपके Account में आएगी इस प्रकार जो भी जानकारी आप ऐडसेंस Account में देना चाहते हैं वह बिल्कुल सटीक होनी चाहिए।

स्टेप 2 : 24 या 48 घंटों में YouTube ChannelMonetize करें

अधिकतर मामलों में हमने देखा है कि 12 घंटों में आपका YouTube Channel Monetize हो जाता है मेरा तो 8 घंटों के अंदर ही Monetize हो गया था लेकिन 12 घंटे तक का समय तो आराम से लग जाता है अगर कोई दिक्कत होती है जैसे reused content में Misleading metadata में कॉपीराइट कंटेंट तो आपको बता दिया जाता है उसके बाद आप 1 महीने का समय लेकर दोबारा से रिअप्लाई कर सकते हैं।

स्टेप 3 : सभी Video को Monetize करें

Congratulations — you’ve been approved to join the YouTube Partner Program!

इस प्रकार आपके पास मैसेज आ जाएगा कि आपका चैनल Monetize हो चुका है अब आप सभी Video पर गूगल ऐडसेंस की एड्स लगा सकते हैं और अपने YouTube Channel के माध्यम से कमाई करना स्टार्ट कर सकते हैं।

👉 Whatsapp-dp-lock-and-hide-kaise-karen

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से मैंने आप लोगों को बताया है कि YouTube Channel Monetize कैसे करें 2022 और यहां पर मैंने आपको Monetize करने के लिए एक ऐसी ट्रिक बताइए जिसके माध्यम से आप बहुत ही कम समय के अंदर अपने YouTube Channel को मोरटाइज कर सकते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी अगर ऐसा होता है तो आप किसी अन्य लोगों के साथ में भी जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी अपने YouTube Channel को जल्दी से जल्दी मॉनिटाइज कर सकें।

Leave a Comment