WhatsApp Beta kya h | WhatsApp Beta use kaise 2022

0

WhatsApp Beta क्या है WhatsApp Beta यूज कैसे करें 2022

WhatsApp Beta क्या है WhatsApp Beta के फायदे क्या है और इसे यूज कैसे करें 2022

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और बिल्कुल फ्रेश आर्टिकल व्हाट्सएप बीटा क्या है WhatsApp Beta के फायदे क्या है और WhatsApp Beta को यूज कैसे करें 2022 में। दोस्तों यदि आप एक व्हाट्सएप यूजर हो व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही अदा अमेजिंग और हेल्प ऑफ ऑल साबित होने वाला है इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिए।

दोस्तों आज के डिजिटल जमाने में हर एक इंसान के पास एक स्मार्टफोन तू जरूर ही होता है और वह अपनी डेली लाइफ में बहुत सारे सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। लेकिन दोस्तों एक ऐसा एप्लीकेशन जो सभी के मोबाइल में इंस्टॉल रहता है वह है व्हाट्सएप। व्हाट्सएप बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसे बहुत ज्यादा लोगों के द्वारा यूज किया जाता है लगभग सभी लोगों के द्वारा। व्हाट्सएप नॉर्मल यूजर के लिए व्हाट्सएप मैसेंजर और बिजनेस के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन भी अवेलेबल है।

What is whatsapp beta ?

दोस्तों व्हाट्सएप बीटा एक टेस्टर वर्जन है जब भी कोई व्हाट्सएप नया फीचर लॉन्च करता है तो वह सबसे पहले बीटा यूजर्स के लिए पब्लिश किया जाता है बीटा यूजर यूज करने के बाद उसका फीडबैक व्हाट्सएप को देते हैं अगर फीडबैक सही होता है उसी के बाद सभी लोगों के लिए यानी नॉर्मल व्हाट्सएप यूजर के लिए वह फीचर को पब्लिश किया जाता है। अगर आप एक व्हाट्सएप बीटा यूजर होते हो तो आपको बहुत सारे फीचर्स का इस्तेमाल करने का ऑप्शन यानी मौका मिलता है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप वीटा के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं व्हाट्सएप बेटा क्या है ? व्हाट्सएप बीटा के क्या फायदे हैं व्हाट्सएप बेटा वर्जन ज्वाइन कैसे करें ? व्हाट्सएप इटावा रीजन से कैसे बाहर निकले व्हाट्सएप बीटा वर्जन एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें ? इत्यादि जानकारी हिंदी भाषा में शुरू से लेकर अंत तक देने वाले हैं।

बीटा वर्जन क्या होता है ?

दोस्तो डिजिटल जमाने के नए दौर में जब कोई भी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन लॉन्च होती है उससे पहले उसे बीटा वर्जन में लांच किया जाता है कुछ लोगों को वह एप्लीकेशन तथा वेबसाइट यूज करने के लिए दी जाती है अगर उसका पॉजिटिव फीडबैक मिलता है तभी उसको सभी के लिए पब्लिश किया जाता है। इसी को बीटा वर्जन कहते हैं। देखा जाए तो सभी बड़ी-बड़ी कंपनी यानी एप्लीकेशन और वेबसाइट के बीटा वर्जन होते हैं आज हम व्हाट्सएप बीटा के बारे में बात करेंगे। Ok

WhatsApp Beta वर्जन क्या है ?

जैसा कि दोस्तों आपको पता ही है कि व्हाट्सएप हमारे लिए नए नए फीचर्स लेकर आता रहता है लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है व्हाट्सएप जो नए नए फीचर्स हमारे लिए लेकर आता है वह सबसे पहले व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए पब्लिश किए जाते हैं वह उन सभी फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं उसके बाद वह व्हाट्सएप मैसेंजर को फीडबैक देते हैं अगर फीडबैक सही होता है यानी जो फीचर्स अच्छे से काम कर रहा होता है जो कि नया लांच किया गया है तो व्हाट्सएप उसे सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए व्हाट्सएप मैसेंजर पर लांच कर देता है। अगर आप WhatsApp Beta वर्जन को ज्वाइन कर लेते हो तो आपको सबसे पहले नए नए फीचर्स का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है।

WhatsApp Beta वर्जन का इस्तेमाल कैसे करें यानी बीटा वर्जन ज्वाइन कैसे करें ?

चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि आप अपने नॉर्मल व्हाट्सएप को WhatsApp Beta वर्जन में किस तरीके से चेंज कर सकते हो हमारे द्वारा बताए गए सारे स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें।

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का डाटा ऑन करने के बाद इस लिंक https://play.google.com/apps/testing/com.whatsapp पर क्लिक करना है और इसे क्रोम ब्राउज़र में ओपन कर लेना है।

2) आप इस लिंक को क्रोम ब्राउजर में ओपन करोगे तो आपके सामने व्हाट्सएप बीटा वर्जन का पेज ओपन होकर आ जाएगा।

3) इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर लेना है। अगर बीटा यूजर की लिस्ट फुल होती है तो आपको यहां पर कुछ लिमिटेड ऑप्शन भी देखने को मिल सकते हैं।

4) इसके बाद दोस्तों आपको नीचे स्क्रॉल डाउन करना है और आपको वहां पर बिकम ए टेस्टर का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

5) इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसी ईमेल आईडी से लॉगिन करना है जिससे आपने क्रोम ब्राउज़र में लॉगिन किया था।

6) इसके बाद आपको सर्च बार में व्हाट्सएप बीटा लिखकर सर्च करना है और आपके सामने एक व्हाट्सएप बीटा एप्लीकेशन आ जाएगी और यहां पर आप से अपडेट करने के लिए बोला जाएगा तो आपको सिंपल से अपडेट कर लेना है।

7) बस दोस्तों इतना करने के बाद आप व्हाट्सएप बीटा यूजर बन जाओगे और आप व्हाट्सएप के आने वाले नए नए फीचर्स का इस्तेमाल सबसे पहले कर पाओगे।

👉 top-7-social-media-apps-in-india-2022

WhatsApp beta यूजर से बाहर कैसे निकले 2022

दोस्तों अभी हमने आपको बताया कि आप व्हाट्सएप बेटा वर्जन को ज्वाइन कैसे कर सकते हैं लेकिन अगर आप व्हाट्सएप बीटा वर्जन ज्वाइन करने के बाद व्हाट्सएप की पब्लिक वर्जन पर जाना चाहते हो तो वह किस तरीके से कर पाओगे चलिए जानते हैं।

1) सबसे पहले इस दी गई लिंक https://play.google.com/apps/testing/com.whatsapp को अपने क्रोम ब्राउज़र में ओपन कर लेना है।

2) इसके बाद दोस्तों आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा आपको नीचे स्क्रॉल डाउन करना है और आपको वहां पर लीव द प्रोग्राम का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

3) इसके बाद दोस्तों आप को रीइंस्टॉल व्हाट्सएप पब्लिक वर्जन को द्वारा से डाउनलोड कर लेना है या फिर आप चाहो तो गूगल प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप मैसेंजर लिखकर नॉर्मल व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हो।

👉 gmail-id-ka-password-kaise-change-karen

निष्कर्ष :

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि WhatsApp Beta वर्जन क्या है व्हाट्सएप बीटा वर्जन ज्वाइन कैसे करें व्हाट्सएप बीटा वर्जन से बाहर कैसे निकले इत्यादि जानकारी हिंदी भाषा में आपको प्रोवाइड कराइ। यदि आपको आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें।

यदि आपको हमारी वेबसाइट के किसी भी आर्टिकल या फिर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल है और सुझाव हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो हम आप का जल्द से जल्द रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप्स पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वह भी व्हाट्सएप बेटा वर्जन को ज्वाइन कर पाए। धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here