WhatsApp की 5 टिप्स एंड ट्रिक्स 2022

0
285

WhatsApp की 5 टिप्स एंड ट्रिक्स 2022

व्हाट्सएप की 5 टिप्स एंड ट्रिक्स 2022

Top 5 best WhatsApp tips and tricks 2022

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल व्हाट्सएप कि 5 टिप्स एंड ट्रिक्स 2022 में। दोस्ती थी आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इनस्टॉल है और आपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बना कर रखा हुआ है इसका मतलब आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन से लोगों से चैट वीडियो कॉल वॉइस कॉल इत्यादि भी करते होंगे। यदि हां तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग और हेल्पफुल साबित होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

आज के डिजिटल जमाने में सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन तो जरूरी होता है और मैं आपको बता दूं कि नब्बे परसेंट से ज्यादा लोगों के स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन तो आपको जरूर ही देखने को मिल जाएगा। यहां तक कि जल्दी कोई नया मोबाइल ले कर आता है तो वह सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ही डाउनलोड करता है। WhatsApp एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप एक दूसरे से चैट वीडियो कॉल वॉइस कॉल और फोटोस वीडियोस को सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

आप अपने डेली लाइफ में व्हाट्सएप का यूज करते होंगे लेकिन दोस्तों आपको कुछ नॉर्मल फीचर्स के बारे में ही व्हाट्सएप के पता होगा लेकिन आज की इस पोस्ट में हम आपको 5 बेस्ट हिडन फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप एक्सपीरियंस को बहुत ज्यादा पढ़ा पाओगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप एक व्हाट्सएप pro यूजर बन जाओगे। हमारे द्वारा बताई गई सारी टिप्स एंड ट्रिक्स को बड़े अच्छे से ध्यान पूर्वक पढे और फॉलो करें।

WhatsApp व्हाट्सएप क्या है ?

दोस्तों व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसका एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए अवेलेबल है। WhatsApp बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यहां पर आप अपने दोस्तों से रिश्तेदारों से चैट कर सकते हो इसके साथ ही व्हाट्सएप कॉल और वीडियो कॉल भी अच्छी तरीके से कर सकते हो। आप अपने बिजनेस के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

WhatsApp कि 5 टिप्स एंड ट्रिक 2022

तो चलिए दोस्तों बिना समय को बर्बाद करते हुए हम आपको बता देते हैं व्हाट्सएप की 5 बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स 2022 के बारे में। हम आपको जो भी टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे उनमें से कुछ को आप जानते होंगे और कुछ को आप नहीं जानते होंगे।

1) व्हाट्सएप WhatsApp में एक्टिव स्टेटस हाइड करें

हां दोस्तों आप व्हाट्सएप पर अपना एक्टिव स्टेटस को हाईड कर सकते हो जिसकी मदद से आप का दोस्त या फिर कोई भी आपको व्हाट्सएप पर चेक करेगा तो उसके उपर ता नहीं चल पाएगा कि आप ऑनलाइन हो और उसके मैसेजेस को पढ़ रहे हो। इसमें सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को ऐड करना होगा और उसके बाद आपको रीड रिसिप्ट को बंद करना होगा इसके बाद आप उसके मैसेज को पढ़ भी लोगे तो उसे बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा और ना ही ब्लूटिक उसके पास आएगी। इस सेटिंग को आप व्हाट्सएप की अकाउंट और प्राइवेसी सेटिंग में जाकर इनेबल कर सकते हो।

2) व्हाट्सएप पर बिना सेंड बटन पर क्लिक किए मैसेज को भेजना

जैसा कि दोस्तों आपको पता ही होगा जब भी आप व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज टाइप करते हो अपने कीबोर्ड से उसके बाद आपको मैसेज टाइप करने के बाद बैक आना पड़ता है फिर आप को व्हाट्सएप में सेंड बटन दबाना पड़ता है। लेकिन दोस्तों इस सेटिंग को अनेबल करने के बाद आप जैसे ही कोई भी मैसेज अपने व्हाट्सएप कीबोर्ड में टाइप कर दोगे तो वहीं पर आपको सेंड बटन देखने को मिल जाएगा। इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप की सेटिंग में चले जाना है फिर आपको चैट वाली सेक्शन में इंटर इस सेंड को इनेबल कर देना है।

👉 laptop-se-video-call-kaise-karen-2022

3) व्हाट्सएप की मीडिया फाइल्स को गैलरी में से हाइड करें।

दोस्तों जब भी आपके पास कोई व्हाट्सएप पर फोटो या वीडियो सेंड करता है या फिर आप ग्रुप में ऐसे फोटो वीडियो डाउनलोड करते हो तो वह डायरेक्टली आप की गैलरी में तो होने लग जाता है आप इसको बड़ी आसानी से बंद कर सकते हो। इसके लिए दोस्तों सबसे पहले आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में चले जाना है फिर आपको चैट सेक्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप को सबसे लास्ट में सो मीडिया इन गैलरी का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसको अनटिक कर देना है।

4) व्हाट्सएप में कस्टम नोटिफिकेशन को इनेबल करें

दोस्तों जब भी आपके व्हाट्सएप ग्रुप या फिर व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज भेजता है तो आपको नॉर्मल साउंड यानी टोन सुनाई देती है। यदि आप चाहते हो कि आपको किसी स्पेशल पर्सन या फिर स्पेशल ग्रुप में कोई भी मैसेज करें तो आपको उसके लिए अलग से टोन सुनाई दे और आपको पता चल जाएगी स्पेशल पर्सन का मैसेज आया है। इसको इनेबल करने के लिए आपको उस स्पेशल पर्सन की चैट को ओपन करना है उसके अकाउंट इन्फो पर क्लिक करना है और आपको नीचे कस्टम नोटिफिकेशन पर क्लिक करके अलग रिंगटोन सेट कर देनी है।

5) व्हाट्सएप फोटो मीडिया डाउनलोड को रोकें

मुझको आपके साथ ऐसा कभी ना कभी तो जरूर हुआ होगा कि जब भी आपके व्हाट्सएप पर किसी पर्सन के द्वारा या फिर व्हाट्सएप ग्रुप में बहुत सारे फोटो और वीडियो आते हैं तो वह ऑटोमेटिक डाउनलोड होने लग जाते हैं और इसकी वजह से आपका मोबाइल का इंटरनेट और मोबाइल की स्टोरेज पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। लेकिन आप इसको रोक सकते हो आपको अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना है और आपको मोबाइल डाटा यूसेज पर क्लिक करना है उसके बाद आपको वहां पर ऑप्शन मिल जाएंगे आपको फोटो वीडियो को अनटीक करके सेव कर देना है। इसके बाद आप जिस फोटो और वीडियो को डाउनलोड करना चाहते होंगे सिर्फ वही डाउनलोड होगा बाकी कुछ नहीं।

👉 dusro-ke-whatsapp-messege-apne-mobile-me-kaise-pade

निष्कर्ष :

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि व्हाट्सएप क्या है व्हाट्सएप की 5 बेस्ट हिडन टिप्स एंड ट्रिक्स 2022 के बारे में हिंदी भाषा में आपको बताया। यदि आपको हमारी वेबसाइट का आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक करें। यदि आपको इस आर्टिकल से कोई भी प्रॉब्लम है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हो हम आप का जल्द से जल्द रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इन सभी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जान सकें। धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here