म्यूचुअल फंड के नुकसान कौन-कौन से हैं ? Mutual funds

3

म्यूचुअल फंड के नुकसान कौन-कौन से हैं ?2022 Disadvantages of Mutual Funds in Hindi

म्यूचुअल फंड के नुकसान कौन-कौन से हैं ?2022 Disadvantages of Mutual Funds in Hindi

Disadvantages of Mutual Funds

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक होने वाला है mutual funds के बारे में यदि आप सभी म्यूच्यूअल फंड से संबंधित कुछ जानकारी पाना चाहते हैं तो मेरी इस पोस्ट को जरूर पढ़ना साथी हम यहां पर आपको बताएंगे कि म्यूचुअल फंड के कौन-कौन से नुकसान होते हैं अक्सर आपने म्यूच्यूअल फंड के बारे में तो अवश्य सुना होगा जब भी आपको स्टॉक मार्केट में कोई भी सूचना मिलती है तो आप म्यूच्यूअल फंड से संबंधित कुछ ना कुछ जानकारी जरूर पाना चाहते होंगे।

तो दोस्तों आज ही इस पोस्ट के द्वारा आप को नेचुरल फंड के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिलने वाली है इसके अतिरिक्त हम आपको यह भी बताएंगे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से हमें कौन-कौन से नुकसान होते हैं लेकिन यह सब जानने के लिए आपको हमारी पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि म्यूच्यूअल फंड के नुकसान कौन-कौन से हैं? Disadvantages of Mutual Funds

म्यूच्यूअल फंड Mutual funds क्या है ?

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड एक तरह से कंपनी की तरह होती है जो कि स्टॉक मार्केट से संबंध रखती है आपने कभी ना कभी तो स्टॉक मार्केट में अवश्य सुन रखा होगा और आपके मन में भी यह ख्याल अवश्य आया होगा कि स्टॉक मार्केट में पैसे कैसे लगा सकते हैं क्योंकि स्टॉक मार्केट में अच्छा खासा रिटर्न मिल जाता है।

लेकिन ऐसे हमें अनेकों लोग देखने को मिल जाते हैं जो कि डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में पैसे नहीं लगा सकते हैं क्योंकि उन्हें स्टॉक मार्केट के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है वह अपना पैसा म्यूच्यूअल फंड में डाल देते हैं और म्यूचुअल फंड एक प्रकार की संस्था होती है जिसमें एक मैनेजर होता है जो पूरे म्यूच्यूअल फंड की देखरेख करता है म्यूच्यूअल फंड का वही काम संभालता है और लोगों के सभी पैसे जमा करके स्टॉक मार्केट में लगाना भी मैनेजर का काम होता है।

वह व्यक्ति आप उसे फीस के तौर पर कुछ पैसे चार्ज भी लेता है आपको इसमें शेयर मार्केट के बारे में अधिक देखरेख करने की जरूरत नहीं पड़ती है आप अपनी तरफ से स्टॉक में जितना भी पैसा लगाते हैं आप म्यूचुअल फंड में ₹200 तक भी हर महीने जमा कर सकते हो।

म्यूचुअल फंड ( Mutual Funds ) के नुकसान

जैसा कि दोस्तों आपको पता है कि स्टॉक मार्केट जो होता है वह है रिस्क से भरा हुआ होता है वैसे ही म्यूच्यूअल फंड भी स्टॉक मार्केट के अंतर्गत आता है जो भी रिस्क म्यूचुअल फंड में शामिल है जिस चीज से आपको जितना लाभ मिलता है उससे आपको उतनी ही हानि होती है तो इसके अंदर आपको जितना अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है उसी प्रकार इसके अंदर आपको हानि भी हो सकती है।

तो दोस्तों म्यूच्यूअल फंड के फायदे होने के साथ-साथ आपको कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं आपको वह नुकसान देख लेने के बाद ही म्यूच्यूअल फंड में पैसे इन्वेस्ट करनी चाहिए ताकि आप सभी जांच कर सके और म्यूचुअल फंड में पैसे लगा सके तो आज हम आपको म्यूच्यूअल फंड से हमें कौन-कौन से नुकसान होते हैं उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। Freefolloew free follow

म्यूचुअल फंड के नुकसान निम्नलिखित हैं !

1) रिटर्न की गारंटी नहीं होती है

दोस्तों जैसा कि आप सभी को मालूम है हम स्टॉक मार्केट में जितने भी पैसे लगाते हैं वहां पर आपको लॉस भी मिल सकता है जहां पर आपको रिटर्न की कोई गारंटी नहीं मिलेगी वैसे यदि आप म्यूचुअल फंड में पैसे लगाते हैं तो आपके पैसे आपको वापस मिल जाएंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होते क्योंकि वह भी आपके पैसे स्टॉक मार्केट में लगाते हैं लेकिन इतना जरूरी होता है जो म्यूच्यूअल फंड की कंपनी में होते हैं वह सब कुछ जानने के बाद आपके पैसे इन्वेस्ट करती है लेकिन इसमें जोखिम तो होता है क्योंकि वह आपके पैसों को भी स्टॉक मार्केट में ही लगाते हैं।

2) High Cost

दोस्तों यदि आप म्युचुअल फंड में अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं तो म्यूच्यूअल फंड को मैनेज करते हैं तो उन्हें आपको फीस देनी पड़ती है यदि आप लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में पैसे लगा रहे हैं तो आपको अधिक फीस देनी पड़ेगी यदि आप कम समय के लिए कैसे लगाते हैं तब भी आपको फीस देनी होती है लेकिन आपको म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने की भी फीस देनी पड़ती है।

3) Exit Load

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड के अंदर पैसे लगाते हैं तो आपको 1 साल तो म्यूचुअल फंड में पैसे लगे रहने देने चाहिए यदि आप 1 साल से पहले अपने पैसों को निकाल लेते हैं तो आपको एग्जिट लोन भी देना पड़ सकता है वह भी आप जितने पैसे म्यूचुअल फंड में निकालते हैं उसका 1% है तो आपको देना पड़ेगा मान लीजिए यदि आपने म्यूचुअल फंड में से ₹50000 निकाले तो उसके लिए आपको ₹500 देने पड़ेंगे।

4) Look In Time

यदि आप अपने पैसे म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको एक समय तक अपने पैसों को उसके अंदर रखना पड़ता है नहीं तो आप 1 साल से पैसे निकाल लेंगे तो आपको निवेश में लॉस भी हो सकता है जो कि इसमें लुक इन अवधि होती है जिस वजह से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

5) Mutual Fund Return Tax

म्यूच्यूअल फंड रिटर्न टैक्स भी देना पड़ता है मान लीजिए अभी आपने 1 साल के लिए म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट की है तो उसका 12% टैक्स आपको देना पड़ेगा। 1 साल से अधिक के लिए रखते हैं तो आपको 10% तक का टैक्स देना पड़ता है यह टेक्स आपकी प्रोफाइल के ऊपर डिपेंड करता है।

6) Control नहीं होता

दोस्तों आप म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश करते हैं तो आपका आपके पैसों पर कंट्रोल नहीं होता है यह कंट्रोल आप किस शहर में अपनी पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं यह सब कुछ म्यूचुअल फंड के मैनेजर के द्वारा तय किया जाता है कि उनको किस शहर में इन्वेस्ट करने होंगे।

7) Direct Invest नहीं करते

म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको उस पर डायरेक्ट करने का ऑप्शन नहीं मिलता है आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत तो टेक्निकल जानकारी होनी चाहिए एक बार सही तरह से सोच समझकर और अपने हिसाब से म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए यदि आप बिना सोचे इसके अंदर निवेश करते हैं तो आपको अधिक लाभ नहीं मिलेगा।

8) Wrond Plan सिलेक्टे नहीं करना

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड की अंदर निवेश करने से पहले आपको उनकी प्लान के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि भारत में काफी ज्यादा म्युचुअल फंड कंपनी है जो कि पैसों को निवेश करती हैं तो आपको अच्छी कंपनी के साथ ही म्यूच्यूअल फंड करना चाहिए और किसी भी अच्छी म्यूचुअल फंड में अपने पैसों को इन्वेस्ट करें नहीं तो गलत प्राण सिलेक्ट करने से काफी अदर रिस्की हो सकता है।

9) Diversity

दोस्तों शेयर मार्केट में म्यूचुअल फंड जो होते हैं उसमें काफी अलग-अलग डायवर्सिटी होते हैं आपको गलत म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश नहीं करनी चाहिए इसमें आपको इसको अधिक रहता है लेकिन आपका फंड मैनेजर आपके किसी ऐसे असेट में पैसे लगा देता है जहां पर आपको अधिक प्रॉफिट नहीं मिलता है तो आपको काफी ज्यादा लाभ पाने से रह जाएंगे।

👉👉 demat-account-kya-hai-full-details-2022

इस पोस्ट में क्या सीखा

तो दोस्तों मेरी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ जाएंगे कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है और म्यूचुअल फंड के कौन-कौन से नुकसान होते हैं ? (Disadvantages of Mutual Funds क्योंकि यहां पर मैंने आपको इस विषय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह है म्यूचुअल फंड के नुकसान के बारे में जान सकें तभी उसके अंदर निवेश करें। यदि आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हो।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here