Home WhatsApp whatsapp पर View once फोटोस एंड वीडियोस कैसे सेंड करें ?

whatsapp पर View once फोटोस एंड वीडियोस कैसे सेंड करें ?

0

whatsapp पर View once फोटोस एंड वीडियोस कैसे सेंड करें ?

whatsapp पर View once फोटोस एंड वीडियोस कैसे सेंड करें ?

whatsapp पर View once फोटोस एंड वीडियोस कैसे भेजें : नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और बिल्कुल फ्रेश आर्टिकल व्हाट्सएप पर व्यू वंश फोटोस एंड वीडियोस को किस तरीके से भेजें में । दोस्तों यदि आप व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में अच्छी तरीके से जानना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें आपको यह इंटरेस्टिंग फीचर्स बहुत ज्यादा पसंद आने वाला है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है आज की डिजिटल दुनिया में सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और उन स्मार्टफोन यूजर्स में से नब्बे परसेंट से ज्यादा लोग व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते ही हैं। दोस्तों व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम एक दूसरे से चैट करने के लिए और मीडिया फाइल भेजने के लिए उपयोग करते हैं इसी के साथ साथ हम एक दूसरे से व्हाट्सएप पर वॉइस कॉल और वीडियो कॉल बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

व्हाट्सएप क्या है :

दोस्तों व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यह फेसबुक का ही एक एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप एप्लीकेशन बहुत अच्छा चैटिंग एप्लीकेशन है यह एप्लीकेशन आपको एंड्राइड मोबाइल यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर और आईओएस यूजर्स के लिए एप स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाता है। यह बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है इसे यूज करने के लिए हमें कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है। व्हाट्सएप के जरिए हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से ही बड़ी आसानी से चैट और मीडिया फाइल्स को भेज और रिसीव कर सकते हैं इसी के साथ साथ वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं।

दोस्तों यही नहीं व्हाट्सएप पर हमें बहुत सारी फीचर्स मिलते हैं और समय-समय पर व्हाट्सएप हमारे लिए अलग अलग तरीके के नए नए फीचर्स को लेकर आता रहता है। हाल फिलहाल में व्हाट्सएप की तरफ से एक नया फीचर लाया गया है उसी का नाम है व्यू वंश फीचर। इसी फीचर के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक हिंदी भाषा में बताने वाले हैं कि इस फीचर को किस तरीके से उपयोग किया जाता है इत्यादि जानकारी देंगे।

WhatsApp View once फीचर क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा जब हम पहले व्हाट्सएप पर फोटोस और वीडियोस को भेजते थे तो हम उन्हें केवल अपने लिए ही डिलीट कर पाते थे। लेकिन कुछ समय बाद हमें एक फीचर दिया गया डिलीट फॉर एवरीवन का जिसकी मदद से हम अपने पास से और हमने जिसको वह फोटोस और वीडियोस भेजा है उसके वहां से भी उसे डिलीट कर सकते थे। लेकिन यह व्हाट्सएप का नया फीचर View once इन दोनों से बिल्कुल अलग है।

View once फीचर का मतलब है कि जब हम किसी को फोटो और वीडियो भेजते हैं और उसमें इस ट्रक का इस्तेमाल करते हैं तो जिस व्यक्ति को हमने फोटो या वीडियो भेजा है वह उसको जैसे ही ओपन करेगा और एक बार ओपन करने के बाद वह जैसे ही बैक कर देता है तो वह फोटो और वीडियो ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगा। इसमें आपको कोई भी डिलीट फॉर एवरीवन करने की जरूरत नहीं है।

व्हाट्सएप पर View once कर के फोटोस और वीडियो कैसे भेजें ?

चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि आप व्हाट्सएप पर व्यू वंश फीचर का इस्तेमाल करके फोटोस और वीडियो को किस तरीके से सेंड कर सकते हैं। बताए गए सारे स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  • Step 1.
    सबसे पहले अपना मोबाइल डाटा ऑन करने के बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • Step 2.
    इसके बाद दोस्तों आपको उस व्यक्ति की व्हाट्सएप चैट को ओपन करना है जिसको आप व्हाट्सएप View once फीचर का इस्तेमाल करके फोटोस और वीडियो भेजना चाहते हैं।
  • Step 3
    इसके बाद आपको नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी गैलरी में से फोटोस और वीडियो को सेलेक्ट करना है जिस फोटोस और वीडियो को आप अपने दोस्त या रिश्तेदार को व्यू वंश करके भेजना चाहते हो।
  • Step 4
    जैसे ही आप अपने फोटोस और वीडियो को सेलेक्ट करने के बाद भेजने के लिए क्लिक करने का बटन आता है उससे पहले आपको वहां पर टेक्स्ट और मार्क तथा को चैटिंग करने के ऑप्शन मिलते हैं वहीं पर दोस्तों आपको एक गोल डिब्बे में एक लिखा हुआ दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 5
    यह करने के बाद सिंपल से आपको अपने फोटोस और वीडियो को अपने दोस्त को भेज देना है और वह उस फोटो को जैसे ही ओपन करके एक बार देखेगा और स्क्रीन को बैक करेगा तुरंत ही वह फोटोस और वीडियो उसके मोबाइल में से डिलीट हो जाएगा।

Girl video call app

Download

WhatsApp view once फीचर को अपने मोबाइल में इनेबल कैसे करें ?

दोस्तों ज्यादातर सभी लोगों के मोबाइल में यह फीचर इनेबल हो गया है लेकिन अगर आपके मोबाइल में यह फीचर अभी तक इनेबल नहीं हुआ है तो सिंपल से आपको यदि आप एंड्रॉयड मोबाइल यूजर हो तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर और व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है। यदि आप आईएस यूजर हो तो सिंपल सही एप स्टोर पर जाने के बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है इसके बाद आपके मोबाइल में व्यू वंश का फीचर एनेबल हो जाएगा।

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि व्हाट्सएप क्या है व्हाट्सएप view once फीचर क्या है ? व्हाट्सएप view once फीचर का उपयोग करके फोटोस और वीडियोस किस तरीके से भेजें ? व्हाट्सएप view once फीचर को अपने मोबाइल में इनेबल किस तरीके से करें ? इत्यादि जानकारी हिंदी भाषा में हमने आपको विस्तार पूर्वक दी ।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और व्हाट्सएप की ट्रिक अच्छी लगी तो इसे लाइक करें। और अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर और व्हाट्सएप ग्रुप्स में इस आर्टिकल को जरूर से जरूर शेयर करें। यदि आपको कोई समस्या आती है तो मैं कमेंट में जरूर पूछें धन्यवाद मिलते हैं अगले आर्टिकल में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here