Home Mobile tricks Caller tune or Ring tone में क्या अंतर है ?

Caller tune or Ring tone में क्या अंतर है ?

0

कॉलर ट्यून और रिंगटोन में क्या अंतर है ?

Caller tune or ringtone में क्या अंतर होता है : नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और बिल्कुल फ्रेश आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल कॉलर ट्यून और रिंगटोन में क्या अंतर है ? में । हम आपको बताएंगे की रिंगटोन क्या होती है कॉलर ट्यून क्या होती है तथा रिंगटोन और कॉलर ट्यून में क्या अंतर होता है।

दोस्तों यदि आप इस स्मार्टफोन यूजर है तो आपने कॉलर ट्यून और हेलो ट्यून का इस्तेमाल जरूर क्या होगा पता आप मै से बहुत सारे लोग जानते ही होंगे की हेलो ट्यून और कॉलर ट्यून क्या होती है। यदि आप नहीं जानते हैं कि कॉलर ट्यून क्या होती है और रिंगटोन क्या होती है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बिल्कुल जान जाओगे कि कॉलर ट्यून और रिंगटोन में क्या अंतर होता है तथा कॉलर ट्यून और रिंगटोन को किस तरीके से यूज करते हैं।

caller tune क्या होती है ?

दोस्तों हमारे पास एक स्मार्टफोन होता है तो वह हम दिन में बहुत सारे लोगों से बात करते हैं क्योंकि हमें कोई ना कोई काम पड़ जाता है जिसकी वजह से हमें अपने दोस्त नाते रिश्तेदार या फिर किसी जानकार को कॉल करने की जरूरत पड़ जाती है। दोस्तों जिस किसी को भी हमें कॉल करना होता है हम सबसे पहले उसके कांटेक्ट नंबर की जरूरत पड़ती है।

जब हम उसके कांटेक्ट नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल करती हैं या नहीं उसका नंबर डायल करते हैं तो दोस्तों उस समय हमें जो आवाज यानी ट्यून सुनाई देती है उसे हम कॉलर ट्यून कहते हैं। ए कॉलर ट्यून हमने जिस आदमी को कॉल किया है उसके द्वारा सेट की जाती है। वह इंसान अपने हिसाब से उस कॉलर ट्यून को सेट करता है और वह इसे बदल और बंद भी कर सकता है।

रिंगटोन क्या होती है :

दोस्तों इस से पहले हमने आपको बताया कि कॉलर ट्यून क्या होती है तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि रिंगटोन क्या होती है। जैसे कि हमने आपको बताया कि हमें जब जरूरत पड़ती है तो हम उस व्यक्ति को अपने मोबाइल से कॉल करते हैं या फिर आप अपने मोबाइल से या फिर कहीं दुकान से उस व्यक्ति को उसके नंबर के द्वारा कॉल करते हैं।

जब आप उस व्यक्ति को कॉल करते हैं तो उस व्यक्ति के मोबाइल में जो ट्यून बजती है वह सिर्फ उस व्यक्ति को तथा उस व्यक्ति के पास जो होता है उनको सुनाई देती है वह ट्यून हमें सुनाई नहीं देती है उसे हम रिंगटोन कहते हैं। इस रिंगटोन को भी वही व्यक्ति अपने हिसाब से बंद है या चालू कर सकता है तथा वह चाहे तो इसको चेंज भी कर सकता है।

caller tune or ringtone मैं क्या अंतर होता है ?

दोस्तों हमने आपको बता दिया की कॉलर ट्यून क्या होती है और रिंगटोन क्या होती है लेकिन अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की कॉलर ट्यून और रिंगटोन के बीच में अंतर क्या होता है इन दोनों में क्या क्या फर्क होता है। तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं की कॉलर ट्यून और रिंगटोन में क्या क्या अंतर होता है।

  • caller tune जब हम किसी को कॉल करते हैं तो हमें सुनाई देती है लेकिन रिंगटोन जब हम किसी को कॉल करते हैं तो वह उस व्यक्ति के मोबाइल में बजती है और उस व्यक्ति के सुनाई देती है।
  • caller tune और रिंगटोन दोनों को जिस व्यक्ति का नंबर है वही चेंज कर सकता है हम इसमें कोई भी बदलाव नहीं कर सकते हैं।
  • कॉलर ट्यून लगवाने के लिए हमें कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन रिंगटोन लगाने के लिए हमें कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।
  • अगर जिस व्यक्ति का सिम कार्ड है वह चाहे तो रिंगटोन को बार बार बदल सकता है लेकिन कॉलर ट्यून को वह एक सीमित बार ही बदल सकता है उसे बार-बार नहीं बदल सकता है।
  • कभी-कभी कॉलर ट्यून आपकी नॉर्मल टोन में भी बदल जाती है लेकिन आपके मोबाइल की रिंगटोन कभी भी नहीं चेंज होती है जो आपने सेट की होगी वही बजती है।

caller tune सेट कैसे करें ? 

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल में कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अलग-अलग कंपनी इसके द्वारा अलग-अलग एप्लीकेशन प्रोवाइड कराए जाते हैं। जैसे कि यदि आपके पास जियो का सिम कार्ड है तो आप माय जियो एप्लीकेशन तथा जिओसावन एप्लीकेशन की मदद से कॉलर ट्यून लगा सकते हो। ऐसे ही एयरटेल के सिम कार्ड में आप wink म्यूजिक ऐप की मदद से अपने सिम कार्ड में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हो। इस तरीके से ही अलग-अलग सिम कार्ड के लिए अलग-अलग आप्शन उपलब्ध होते हैं।

रिंगटोन सेट कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल में रिंगटोन सेट करना चाहते हो तो यह आप बिल्कुल आसान तरीके से कर सकते हो सबसे पहले आपको इंटरनेट से कोई भी अपनी पसंद की रिंगटोन को डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद आपको अपनी मोबाइल सेटिंग में जाने के बाद रिंगटोन वाले ऑप्शन पर जाकर अपनी मनपसंद सॉन्ग को अपना रिंगटोन बना सकते हो आप चाहो तो यहीं से इसे बार-बार चेंज और बंद चालू भी कर सकते हो।

jio-sim-me-hello-tune-kaise-set-kare-set-jio-caller-tune/

निष्कर्ष : 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कॉलर ट्यून क्या होती है रिंगटोन क्या होती है तथा कॉलर ट्यून और रिंगटोन में क्या अंतर होता है। इसी के साथ साथ हमने आप को सिखाया कि आप कॉलर ट्यून और रिंगटोन को अपने मोबाइल में किस तरीके से सेट कर सकते हो यह सारी जानकारी हमने आपको हिंदी भाषा में दी।

यदि आपको हमारी वेबसाइट का आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें और अपने सभी दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को जरूर से जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी के बारे में अच्छे से जान पाए।आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें मिलते हैं अगली पोस्ट में धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here