Home Uncategorized YouTube Short video वायरल कैसे करें।

YouTube Short video वायरल कैसे करें।

0

How to वायरल शॉर्ट वीडियो ऑन यूट्यूब इन हिंदी । YouTube Short video viral

How to viral YouTube short video

दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब चैनल का उपयोग करते हैं। फिर आप उसमें अपना कोई YouTube Short वीडियो डालते हैं। तो वह अपलोड नहीं होता है। या उससे जुड़ी कई शिकायत आती हैं। तो आप बहुत ही चिंतित हो जाते हो। आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हमने यह जानकारी अपलोड की है।

YouTube Short वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करें? आइए जानें।

दोस्तों आप भी जानते हैं जब से टिक टॉक और लाइकई ऐप अब बंद हुआ है। तब से यह यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो काफी चलाया गया है।इस फीचर से यूट्यूब को अपना चैनल ग्रुप करने का बहुत ही अच्छा मौका मिला है। इसका बहुत ही ज्यादा लोग फायदा उठा रहे हैं। तथा इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस शॉर्ट वीडियो के चैनल के माध्यम से लाखों लोग views और सब्सक्राइबएस लेकर आए हैं।

1.YouTube Shorts क्या है ?

यूट्यूब पर वीडियो का यह ऐसा फीचर है। जिसे हम कुछ सेकंड से लेकर 1 मिनट के लिए अपलोड कर सकते हैं। जिस प्रकार से हैं। हम टिक टॉक पर अपना वीडियो कुछ सेकंड से लेकर 1 मिनट तक अपलोड करते थे। इसी प्रकार अभी यूट्यूब पर भी वीडियो कोई स्क्रॉल करके देखा जा सकता है और इसका मनोरंजन किया जा सकता है।

2. यूट्यूब क्या है? YouTube short से पैसा कैसे कमाए ?

यह फीचर एक ऐसा फीचर है। जो अपनी नए तथा पुराने सभी यूजर्स को एक सुनहरा मौका देता है। इसे वह अपने चैनल को पोस्ट करने का तथा अपने चैनल को बहुत आगे ग्रो करने का बहुत ही सुनहरा मौका है। इससे आप यूट्यूब पर लॉन्ग वीडियो सॉन्ग वीडियो और reach बहुत ज्यादा भेज रहा है। इसके माध्यम से आप अपने चैनल को बहुत आगे तक ग्रो कर सकते हैं। आप इस मौके को जाने ना दें। और इसका फायदा उठाएं।

इस फीचर के माध्यम से आप इसमें सभी प्रकार के वीडियोस डाल सकते हैं। जैसे की मोटिवेशनल वीडियो, फनी वीडियो, कॉमेडी वीडियो, मूवी, शॉर्ट क्लिप,और बहुत से ऐसे वीडियो हैं। जिन्हें आप यूट्यूब पर बहुत ही आसानी से अपलोड कर सकते हैं।और वायरल कर सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं। कि यह शॉर्ट वीडियो यूट्यूब पर वायरल कैसे करें इसकी जानकारी हिंदी में देंगे।

दोस्तों कोई भी ऐप यह नहीं चाहता। कि हमारा ऐप आगे तक ग्रो ना हो सब यही चाहते हैं। कि हमारा चैनल बहुत ही ज्यादा फेमस हो जाए। इसी प्रकार यूट्यूब भी खुद जाता है। कि उसके यूजर्स यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाएं। तथा अपलोड करें। आप तो जानते ही होंगे जब से हमारे भारत देश में टिक टॉक बंद हुए हैं। तब से इंस्टाग्राम में रील्स वीडियो अपलोड हो रही है। उसी बारे में सोच कर यूट्यूब ने भी 2020 के अंत में आकर शॉर्ट वीडियो का फीचर लॉन्च कर दिया है। जिसका आप आनंद उठा सकते हैं।

YouTube Short वीडियो वायरल कैसे करें?

दोस्तों आपने कई ऐप्स में ऐसे ट्रिक्स तथा टिप्स देखे होंगे। जिनसे आप शॉर्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और वायरल कर सकते हैं। जैसे की हम फेसबुक पर अपनी स्टोरी बनाकर अपलोड करते हैं। अपने सभी दोस्तों के साथ वायरल करते हैं। इसी प्रकार इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो अपलोड करते हैं। वह शॉर्ट वीडियो ही होती है। अगर आपने कहीं पर भी ऐसी वीडियो नही बनती देखी है। तो हम आपको इस जानकारी में वीडियो बनाना तथा उन्हें अपलोड करना। और हम बताएंगे कि किस प्रकार से आप आप अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायरल कर सकते है।

1.पहले आप niche से रिलेटेड वीडियो तथा इस से रिलेटेड शॉर्ट वीडियो बनाएं। जब आप niche से long वीडियो बनाते हैं। तो शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऑप्शन भी आता है। यानी कि आपका चैनल एक ही कॉन्टेंट का होना चाहिए। यह भी एक ही प्रकार का होना चाहिए। जिस प्रकार आप लॉन्ग वीडियो बनाते हैं उसी प्रकार उसी निस पर जाकर आप शॉर्ट वीडियो भी बना सकते हैं।

आपका चैनल एक ही कंटेंट का होना चाहिए। जैसे कि आपका चैनल मोटिवेशनल वीडियोस का है। या मोटिवेशनल से रिलेटेड है। तो आपको शॉर्ट वीडियो भी मोटिवेशनल पर ही आधार करके बनाना है। क्योंकि इससे यह लाभ होगा। आपका ऑडियंस आपके चैनल पर बनी रहेगी।

जैसे आप मान के चले कि आपका वीडियो किसी और चीज से संबंधित है। जैसे कि टेक्नोलॉजी से संबंधित है। तो आपका पहला वीडियो तो अच्छी व्हीजस करेगा।लेकिन जब आप दूसरा वीडियो डालेंगे तो वह अच्छा views नहीं करेगा। क्योंकि लोगों ने आपके चैनल को मोटिवेशनल वीडियो पाने के लिए सब्सक्राइब किया था। ना कि टेक्नोलॉजी के लिए तो इससे आपके चैनल पर खराब इंप्रेशन पड़ेगा। और आपका चैनल यूट्यूब के नजरों में खराब हो जाएगा।

2. tags और keywords इस्तेमाल जरूर करें

वीडियो वायरल होने की सबसे अहम भूमिका होती है।veiws आपकी वीडियो को जितना ज्यादा लोग देखेंगे उतना ज्यादा आपका वीडियो वायरल होता चला जाएगा।और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल जब करेंगे। तब आप इसमें ट्रेडिंग tags और कीबोर्ड डाला जाएगा। इसमें आप जब भी शॉर्ट वीडियो तथा लॉन्ग वीडियो डालते हैं। तो उसमें tags तथा कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा वायरल हो जाएगा।

Gift Game

DOWNLOAD

यदि आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा वायरल नहीं हो रहा है। या आपकी tags नहीं मिल रहे हैं। तो आप एक वेबसाइट को यूज कर सकते हैं जिसका नाम rapidtags इसे आप यूज करने के बाद इसमें आपको अपना टाइटल डालना होगा। इससे रिलेटेड आपके सभी tags आ जाएंगे जिसे आप अपनी वीडियो में डाल सकते हैं। और अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा वायरल कर सकते हैं।

3.description और title का उपयोग।

जब आप अपना YouTube short अपलोड करते हैं। तो आपको अपनी डिस्क्रिप्शन में अपना टाइटल डालना है। तथा टाइटल के साथ-साथ tags का भी इस्तेमाल करना है। जैसे की हम आपको बता दें “हाउ टू वायरल शॉट वीडियो ऑन यूट्यूब इन हिंदी” तो मान के चलो यह आपका टाइटल है। तो आपको इस टाइटल को अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में भी डालना है।

ANTI-BAN file MOD APK Fire wall


डिस्क्रिप्शन क्या होता है?

जब आप अपने किसी वीडियो को अपलोड करते हैं। तो आपका टाइटल और डिस्क्रिप्शन हमेशा वही होना चाहिए। अगर आप अपनी डिस्क्रिप्शन तथा टाइटल को चेंज कर देती हैं। तो आपका वीडियो जो आप अपलोड करते हैं। वह कभी भी वायरल नहीं होगा।

4.consistency को हमेशा बनाए रखे।

जब आप अपनी वीडियो को अपलोड करती है तू आपको कंसिस्टेंसी को बनाए रखना है। आप अपने टीमिंग के हिसाब से अपने वीडियो को लगातार अपलोड कर सकते हैं।जब आप अपना शॉर्ट वीडियो बनाते हैं। तो आपके समय की बहुत ही ज्यादा बचत होती है। आप दिन में बहुत सारे शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। तो आप अपना टाइम सेट कर दीजिए। कि आपको कब किस टाइम पर अपना शार्ट वीडियो डालना है। जिससे आपके चैनल को और भी ज्यादा लाभ होगा।

Youtube-short-video-editing-kaise-kare

निष्कर्ष_

हमने आपको इसमें बताया है। कि आप किस प्रकार से अपने यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट वीडियो का उपयोग कर सकते हैं। तथा किस प्रकार आप शार्ट वीडियो बना सकते हैं। और अपलोड कर सकते हैं। और अपने बनाए हुए वीडियो को ज्यादा से ज्यादा वायरल कर सकती हैं। आप हमारी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके यूट्यूब पर अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा वायरल कर सकते हैं। तथा शॉर्ट तथा लॉन्ग वीडियो बना सकते हैं।दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं। कि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। तथा आपको हमारी दी हुई जानकारी कोई भी परेशानी है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। या पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here