Home Education Corona virus CoWin App Kya Hai ? What is cowin app ?

CoWin App Kya Hai ? What is cowin app ?

0

CoWin App Kya Hai?

Cowin app kya hai

दोस्तों हम आपको बता दें। कोरोनावायरस किस प्रकार से भारत में तथा विश्व में तहलका मचा रहा है। और इस वायरस का सबसे ज्यादा असर अमेरिका पर पड़ा हुआ है। लेकिन दोस्तों आप तो जानते हैं। कि कोरोना किस देश के द्वारा हमारे भारत देश में आया है। और यह बहुत ही ज्यादा लोगों को खत्म कर रहा है। लेकिन दोस्तों अब आप को डरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब कोरोनावायरस की वैक्सीन मार्केट में आ चुकी है।

दोस्तों आप सब तो यह जानते ही होंगे। कि यह कोविड-19 महामारी किस देश के द्वारा फैलाई गई है। अगर आप नहीं जानते हैं। तो हम आपको बता दें कि यह कोविड-19 महामारी चीन के द्वारा फैलाई गई है। यह बीमारी सबसे पहले चीन में फैली थी। चीन में फैलने के बाद यह बीमारी बढ़ती ही चली गई और पूरे विश्व को घातक बनाती चली गई। और आज इस बीमारी की चपेट में पूरा विश्वास चुका है। और इसकी वैक्सीन को खोजने में सफल हो चुका है। इसकी वैक्सीन की खोज हो चुकी है। तथा वह भारत में भी आ चुकी है। और मार्केट में भी लाई जा चुकी है। इस व्यक्ति की खोज भारत के द्वारा भी की गई है।

दोस्तों हम आपको एक और महत्वपूर्ण जानकारी दे दे। कि कोरोनावायरस की सबसे पहली लहर 2020 में आई थी। तथा दूसरी लहर 2021 में आ चुकी है। और तीसरी लहर 2022 में आने की पूरी पूरी संभावना है। इसलिए आपको इससे सावधान रहना होगा। तथा अपना ख्याल रखना होगा।

जी हां दोस्तों भारत देश में कोरोनावायरस की veccine आ चुकी है। और यह हर जिले के स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाई जा चुकी है। और इस वैक्सीन को लगवाने के लिए आपको किसी की मदद लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप cowin ऐप के माध्यम से ही लगवा सकते हैं। हम आपको बता दें कि यह cowin ऐप है। हम आपको आज यह जानकारी देने वाले हैं। कि यह cowin ऐप होता क्या है। हमें इसमें रस्टीकेशन कैसे करवा सकते हैं। तथा यह cowin ऐप किसके द्वारा लांच किया गया।

Cowin ऐप है क्या है ?

दोस्तों आप कोविड-19 महामारी को तो जानते ही होंगे। यह 2020 से फैलना शुरू हुआ है। उसके बाद आज तक इसका फैलना बंद नहीं हुआ है। इस महामारी की चपेट में बहुत सारे देश आ चुके हैं। हम कह सकते हैं। कि पूरा विश्व ही इसकी चपेट में आ चुका है। इस महामारी की वजह से हजारों और लाखों लोगों को अपनी जानें गंवानी पड़ रही है। और हजारों और लाखों मरीज इस समय अस्पताल में भर्ती है तथा बीमार है।

इस महामारी में बहुत से देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। जैसे कि अमेरिका,ब्रिटिश, भूटान, नेपाल, ऐसे बहुत सारे देश है। जो इसकी चपेट में आ चुके हैं। तथा इसकी वैक्सीन को खोजने में लगे हुए थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है इसकी वैक्सीन की खोज हो चुकी है। तथा यह मार्केट में भी आ चुकी है।

इंडिया में भी इस वैक्सीन की खोज हो चुकी है जो की ट्रायल के बाद भारत सरकार के द्वारा बनकर तैयार हुई है। और इस vaccine को डब्ल्यू एच ओ (WHO) के द्वारा भी सफल घोषित कर दिया गया है।

भारत में बनी वैक्सीन के क्या-क्या नाम है?

कोविड-19 जिसके नाम हमने कुछ बिंदुओं में दे रखे हैं।जो नीचे हैं।
1.covaxin
2.covishield
यह दोनों वैक्सीन के नाम है। जो भारत में बनाई गई हैं। तथा इन्हें मार्केट में जल्द से जल्द पहुंचाया जा रहा है।

CoWin App Launch Date कौनसी है?

दोस्तों भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने cowin app को 16 जनवरी 2021 को इस ऐप को लांच कर दिया था। और इस ऐप की मदद से भारत के सभी सदस्यों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

CoWin App Download कैसे करे?

दोस्तों आप cowin app को बहुत ही ज्यादा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। जिस प्रकार आप किसी गेम को खेलने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर उस गेम को इंस्टॉल कर लेते हो। उसी प्रकार आप cowin app को भी प्ले स्टोर पर जाकर पहले आप सर्च बॉक्स में cowin appलिख देना। उसके बाद उस ऐप को आप इंस्टॉल कर देना। और उसमें आप को इंस्टॉल करने के बाद रजिस्टर करना होगा। आप किस प्रकार से उसमें रस्टीकेशन कर सकते हैं। यह जानकारी हम आपको आगे देंगे।

Cowin app me ragistration कैसे करे?

आप सब लोग को cowin app में बहुत ही ज्यादा आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। आपको उसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालने के बाद आपका मोबाइल उस ऐप को वेरीफाई करेगा। वेरीफाई करने के बाद आपका ऐप में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Cowin App के माध्यम से आपके पास 4 बार मैसेज आएगा।

इसको cowin app से आप को 4 मैसेज मिलेंगे सबसे पहला मैसेज आपको तब मिलेगा। जब आप इस ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं। फिर दूसरा मैसेज तब मिलेगा जब आप बेक्सिन के लिए अप्लाई कर देते हैं। फिर तीसरा मैसेज आपको तब मिलेगा। जब आपको वेक्सिन लग जाएगी। फिर चौथा मैसेज जब आएगा जब आपको दूसरी वैक्सीन लग जाएगी। इसमें एक QR code होता है। जिसके माध्यम से पता चलता है कि किस व्यक्ति को कहां पर यह वेक्सीन लग चुकी है।

CoWin App में आप Vaccine के लिए Apply कैसे कर सकते हैं?

इस ऐप पर अप्लाई करने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स और दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसमें आप 12 प्रकार के डाक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। सरकार ने इस पर 12 प्रकार के डाक्यूमेंट्स लगाने की छूट दे रखी है।अगर आप इसमें अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देते हैं। तो आपकी वैक्सीन के लिए अप्लाई को मान्य कर लिया जाएगा।

आप किन _किन डॉक्यूमेंट को इसमें लगा सकते हैं?

जैसे – इलेक्शन ID, Aadhaar card, driving license, passport and pension document. राशन कार्ड,और पैन कार्ड आदि डाक्यूमेंट्स को आप इसमें यूज कर सकते हैं।

जब आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तू आपको इस ऐप में कुछ डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। और आपकी वेक्सिन की अप्लाई को मान्य कर लिया जाएगा।

CoWin App Module
CoWin app के 5 Modules है. जो अलग अलग tarah से उपयोग में लाए जाते है।

1.एडमिनिस्ट्रेटर module
2.Registration module
3.Vaccination module
4.बेनिफिशियरी acknowledgement module
5.रिपोर्ट module.

👉 online-study-kaise-kare-2021

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको इसमें कोविड-19 के बारे में बताया है. तथा आप कोविड-19 की वेक्सिन किस प्रकार लगवा सकते हो। किस के माध्यम से लगवा सकते हो। इसके बारे में हमने आपको इसमें सारी की सारी जानकारी दी है।इसमें किस प्रकार से आप इस ऐप के माध्यम से वेक्सिन लगवा सकते हो। इस ऐप को सरकार के द्वारा ट्रैक किया जाता है जिससे सरकार को पता चलता है। कि किस व्यक्ति को कहां पर कैसे यह वैक्सीन लगा दिया गया है।

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं। कि आपको यह ऐप पसंद आया होगा। और आप इसमें किस प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। आप इसमें कैसे वेरीफाई कर सकते हैं। यह सब जानकारी हमने आपको इसमें दी है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है। तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। तथा आपको इस जानकारी से कोई शिकायत है। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। और पूछ भी सकते हैं।

Note – इस आर्टिकल को हमने डिफरेंट वेबसाइट के माध्यम से लिखा है। हम इसकी कोई गारंटी नहीं लेते हैं। कि यह आर्टिकल बिल्कुल सही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here