Online Study kaise kare 2021

0

Online Study kaise kare full Jankari in Hindi 2021

Online Study kaise kare 2021

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा helpful होने वाला है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़िए दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाती है दोस्तों यदि आपको ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़िए।

ऑनलाइन स्टडी कैसे करें : दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में लगभग सभी काम इंटरनेट के माध्यम से किया जाते हैं। दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस तरीके से पढ़ाई करने में आपके आने जाने का समय बचाता है और सभी स्टूडेंट टीचर के द्वारा बताई गई जानकारी को अच्छे से समझ लेते हैं क्योंकि एक बार समझ में नहीं आने पर भी आप उसे द्वारा भी समझ सकती है।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

दोस्तों हम आपको बता देते हैं कि ऑनलाइन से पढ़ाई करने के बहुत सारे फायदे होते हैं ऑनलाइन पढ़ाई करना स्टूडेंट के लिए कई तरह से लाभदायक होता है आप अपने घर बैठे मोबाइल लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं और टीचरों को भी ऑनलाइन पढ़ाना काफी सिंपल लगता है और उन्हें शारीरिक रूप से हार्ड वर्क नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा और भी कई सारे फायदे होते हैं ऑनलाइन से पढ़ाई करने के दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि korona का टाइम चल रहा है और सभी जगह पर लॉकडाउन लगे हुए हैं स्कूल कॉलेज बाजार सभी बंद पड़े हुए हैं ऐसे में ऑनलाइन से पढ़ाई करना बहुत अच्छा तरीका बन चुका है।

Android mobile app की सहायता से :

दोस्तों आज के समय में गूगल प्ले स्टोर पर है आपको बहुत सारे ऑनलाइन साड़ी करने की एप्लीकेशन मिल जाएंगे जहां से आप बिल्कुल फ्री में या फिर पैसे देकर सभी तरह की क्लास अपने मोबाइल फोन में लाइव Attand सकते हैं दोस्तों ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने के बहुत सारे फायदे होते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की कोई जरूरत नहीं होती है और ना ही आपको बुक्स खरीदने की जरूरत पड़ती है और ना ही आपको बैग आज प्रकार के कोई प्रोडक्ट खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है।

वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करें 

दोस्तों यह भी बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन से पढ़ाई करने का दोस्तों आज के समय में आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी और जो आपको बिल्कुल फ्री में सभी तरह के कोर्स प्रोवाइड करती हैं तो आप अभी इन वेबसाइट को विजिट करके अपने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं दोस्तों आज के समय में बहुत सारी वेबसाइट आपको मिल जाएंगे जो आपको फ्री में या कुछ पैसे लेकर आपको सभी कोर्स provide करती है।

Download

यूट्यूब चैनल के माध्यम से :

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में सबसे अधिक यूट्यूब को इस्तेमाल किया जाता है आज के समय में आपको हजारों लाखों की संख्या में ऑनलाइन क्लास वाले यूट्यूब चैनल मिल जाएंगे जहां पर live class चलाई जाती है और इसके लिए आपसे एक भी पैसा नहीं लिया जाता है तो दोस्तों आपके लिए ऑनलाइन पढ़ाई करने का यह बहुत अच्छा तरीका है, दोस्तों आजकल बहुत सारे लोग हैं जो ऑनलाइन अपने घर बैठे यूट्यूब के माध्यम से लाइव क्लास अटेंड करते हैं और वह सारे लोग इसके लिए पैसे ना होने के कारण यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लास अटेंड करते हैं और अपनी नॉलेज को इनक्रीस करते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको बस लाइव क्लास वाले ही 2 चैनल को सब्सक्राइब करना है और बैल नोटिफिकेशन को ऑल पर सिलेक्ट करना है और जब भी क्लास लाइव चलेगी तो आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा वैसे बहुत सारे यूट्यूब चैनल ऐसे हैं जो आपको टाइम टू टाइम क्लास प्रोवाइड करते हैं।

फेसबुक एजुकेशन ग्रुप ज्वाइन करके :

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि फेसबुक भी बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको सभी तरह की जानकारी मिल जाती हैं चाहे वह कोई सभी क्षेत्र क्यों ना हो यहां पर सभी प्रकार के कंटेंट्स अपलोड किए जाते हैं दूसरे यदि आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप एजुकेशनल फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करके आप ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते हैं और आप अपने टाइम को बचा सकते हैं और अपनी नॉलेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले एजुकेशनल फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करना होगा और इसके बाद आप उस ग्रुप के माध्यम से एजुकेशनल नॉलेज को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp में Group study के माध्यम से :

आजकल सोशल मीडिया को बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है पढ़ाई करने के लिए दोस्तों इसके लिए आपको बहुत सारे व्हाट्सएप गोरख मिल जाएंगे जहां पर आपको शिक्षकों के मार्गदर्शन प्रोवाइड किए जाते हैं। दोस्तों इस प्रकार के ग्रुप में आपको सभी भेजी गई पोस्ट आपके पढ़ाई से संबंधित होती हैं और इसके अलावा आपको यहां पर इंपॉर्टेंट नोट्स और अपडेट दी जाती है तो दोस्तों इस प्रकार आप व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके अपने घर बैठे ऑनलाइन अपनी नॉलेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं और कोई भी दिक्कत हो या प्रॉब्लम होने पर आप मैसेज करके पूछ सकते हैं।

Online तरीके से पढ़ाई कैसे शुरू करें :

दोस्तों और लाल पढ़ाई करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएंगे जहां पर आप खुद फीस देकर उस ऐप में रजिस्टर करके अपने मोबाइल फोन में सभी कोर्स को अपने मोबाइल फोन में अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों इस प्रकार के एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत मिल जाएंगे जहां से आप ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते हैं या फिर लाइव क्लास अटेंड कर सकते हैं। दोस्तों हमने ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए नीचे एक एप्लीकेशन का लिंक कर दिया हुआ है आप उसे डाउनलोड कर के उसमें रजिस्टर करके ऑनलाइन पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं।

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.swayam.app&hl=hi&gl=US

Online पढ़ाई करने के क्या फायदे हैं :

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ऑनलाइन से पढ़ाई करने के बहुत सारे फायदे होते हैं दोस्तों हमने कुछ इंपोर्टेंट फायदे की लिस्ट नीचे दी है।

Online पढ़ाई करके आप अपने समय को बचा सकते हैं और अपने घर बैठे मोबाइल फोन में कंप्यूटर के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आपको किसी भी कोचिंग को अटेंड करने की कोई जरूरत नहीं होगी आप अपने घर बैठे मोबाइल फोन में ऑनलाइन पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको ऑनलाइन पढ़ाई करते समय कोई टॉपिक समझ में नहीं आता है तो आप उसे दोबारा से देख सकते हैं और जब तक समझ ना आए तब तक देख सकते हैं।

ऑल द पढ़ाई के माध्यम से आपको अपने घर बैठे अच्छे टीचरों से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जोकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आप तक पहुंचाया जाता है और इसके लिए आपसे एक ही पैसा नहीं दिया जाता है।

ऑनलाइन पढ़ाई करते समय आप अपना समय बचाने के साथ-साथ और भी छोटे-मोटे कार्य कर सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करते समय क्या-क्या समस्याएं आती हैं?

दोस्तों ऑनलाइन पढ़ाई करते समय बहुत सारे समस्या भी आती है

जब आप अपने मोबाइल फोन है या किसी अन्य डिवाइस में ऑनलाइन क्लास लेने बैठ जाते हैं तो आपके पास और सारे नोटिफिकेशन आते रहते हैं जिससे स्टूडेंट लाइव क्लास को छोड़कर नोटिफिकेशन पर क्लिक करके दूसरे टॉपिक को देखने लगता है।

ओलंपिक आते समय अगर किसी का कॉल आ जाता है तो इससे आपकी पढ़ाई डिस्टर्ब होती है और आपको कॉल को अटेंड करना पड़ता है और उसके बाद आप ध्यान भूल जाते हैं और किसी काम में लग जाते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करते समय स्कूल जैसा माहौल नहीं हो पाता है और इस वजह से पढ़ाई पर पूरा ध्यान नहीं जा पाता है इसलिए हम मोबाइल से जल्दी बोर हो जाते हैं।

निष्कर्ष :

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूं कि आपको हमारे आज की यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाती है और और ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या-क्या फायदे होते हैं और क्या परेशानी होती है इन सब के बारे में आप इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ गए होंगे और दोस्तों फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लगी है आपकी कमेंट का जवाब दिया जाएगा और दोस्तों इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों को साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि वह भी ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सके और घर बैठे अपने नॉलेज को बढ़ा सकें दोस्तों मिलते हैं नई अगले तब तक के लिए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here