One time password Kya Hai

One time password kya hai ?
                                           

  Otp one time password क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड क्या होता है। यदि आप वन टाइम पासवर्ड ओटीपी के बारे में जानकारी लेना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिए।

क्या आप जानते हैं वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी क्या होता है ? यदि आप नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। आज के टाइम में सभी लोग अपना काम ऑनलाइन करना चाहते हैं और वह कर भी लेते हैं जैसे कि मोबाइल रिचार्ज करना ऑनलाइन शॉपिंग करना और भी काफी सारी चीजें।

लेकिन दोस्तों आज की दुनिया में ऑनलाइन सभी चीजें करने के साथ-साथ हमें अपने अकाउंट को और हमें अपने पर्सनल डाटा की सिक्योरिटी का भी ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही ज्यादा सुरक्षा बरतने वाली महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे साथ में ओटीपी के बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तों जब हम ऑनलाइन कुछ भी काम करते हैं चाहे वह मोबाइल रिचार्ज हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर और कोई भी ट्रांजैक्शन हो जब सारी चीज है डिटेल्स डालने के बाद लास्ट में हमारे मोबाइल पर या किसी भी चीज पर एक मेसेज में कोड भेजा जाता है जिसे हम ओटीपी कहते हैं। दोस्तों आपने ओटीपी का इस्तेमाल किया भी होगा लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है अगर नहीं पता तो हमारे साथ बने रहिए।

One time password OTP Kya hota hai ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी एक सिक्योरिटी कोड होता है जिसे हमारे मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है यह सिक्स डिजिट या फिर कम या ज्यादा डिजिट का हो सकता है इसे हम ओटीपी कहते हैं।

जब हम किसी एप्लीकेशन से या फिर वेबसाइट से ऑनलाइन सामान खरीदते हैं तब हम अपने एटीएम कार्ड से पेमेंट करते हैं तो हम अपने एटीएम कार्ड की सारी डिटेल्स डालने के बाद हमारे मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के रूप में मैसेज कोड भेजा जाता है उसे ही ओटीपी कहा जाता है।

जो हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाता है उसमें 6 नंबर या चार नंबर का एक कोड दिया होता है उस कोड को जब हम वहां पर डाल देते हैं तो हमारा पेमेंट सक्सेसफुल हो जाता है हम ओटीपी के बिना कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।

Otp का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

दोस्तों ओटीपी एक पासवर्ड है जो यूजर अपना अकाउंट बनाते समय क्रिएट करता है जैसे कि हम किसी एप्लीकेशन पर या फिर किसी वेबसाइट में अकाउंट बनाते हैं तो हम वहां पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करते हैं जहां पर हम यूजरनेम कुछ भी डाल देते हैं और पासवर्ड आसान सा डाल देते हैं जैसे कि हमें याद रख सकें।

हम पासवर्ड की जगह पर अपना नाम डाल देते हैं या फिर एक दो तीन चार या अपनी डेट ऑफ बर्थ डाल देते हैं इतनी सरल चीज रखने की वजह से कोई भी है कर हमारे अकाउंट को हैक कर सकता है या फिर कोई भी हमारा जान पहचान वाला हमारे अकाउंट को हैक करके गलत इस्तेमाल कर सकता है।

इन सभी कारणों की वजह से आज कल सभी बैंक और एप्लीकेशन और ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट ओटीपी का इस्तेमाल करती हैं। जब आप अपनी सारी चीज फिलिप कर देते हो आप अपने एटीएम कार्ड की सारी चीज डाल देते हो फिर भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोड भेज कर यह अच्छी तरीके से कंफर्म करते हैं। ताकि यूजर को कोई भी परेशानी ना हो और आपकी सारी पर्सनल डिटेल्स बैंक अकाउंट सुरक्षित रहे।

One time password से क्या फायदा होता है ?

ओटीपी एनी वन टाइम पासवर्ड से हमारे सभी बैंक अकाउंट हमारा जीमेल अकाउंट नेट बैंकिंग या फिर किसी एप्लीकेशन है वेबसाइट का अकाउंट सारी चीजें सुरक्षित रहती हैं। इससे हमारी पर्सनल डीटेल्स को और हमारे अकाउंट्स को अनजान व्यक्ति यानी हैकर से बचाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

ओटीपी की खास बात यह होती है कि जब यह आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है तो आप इसका इस्तेमाल केवल एक बार ही कर सकते हैं और यह ओटीपी कुछ समय के लिए ही माने होता है उसके बाद यह ओटीपी एक्सपायर हो जाता है आप इसका इस्तेमाल इसके वैलिड समय में कर लेते हैं तो तो यह काम करेगा नहीं तो यह एक्सपायर हो जाएगा और आपको द्वारा से ओटीपी कोड को भेजना पड़ेगा।

दोस्तों कोई अनजान व्यक्ति आपके किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन या फिर बैंक अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड निकाल लेता है फिर भी वह आपके अकाउंट से कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। क्योंकि आपके अकाउंट को अच्छी तरीके से एक्सेस करने के लिए उसे आपके मोबाइल नंबर से ओटीपी कोड की जरूरत पड़ेगी। और आप अपना ओटीपी कोड किसी को शेयर नहीं करोगे तो इस तरीके से आपका अकाउंट बहुत अच्छी तरीके से सुरक्षित रहेगा।

OTP one time password का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि ओटीपी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बैंक वाले यानी नेट बैंकिंग में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादातर किया जाता है लेकिन अब गूगल नहीं भी अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करना स्टार्ट कर दिया है।

आजकल जो भी नई नई एप्लीकेशन मार्केट में आती हैं उन सभी एप्लीकेशन में भी वन टाइम पासवर्ड ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है ओटीपी का इस्तेमाल बहुत ही अच्छा रहता है जिससे यूजर्स के अकाउंट और उनका पर्सनल डाटा सेफ रहता है।

ओटीपी वेरीफिकेशन अगर एक्टिव है किसी भी एप्लीकेशन वेबसाइट या फिर बैंक अकाउंट में तो कोई भी इंसान आप की डिटेल्स लेने के बाद भी लॉगिन नहीं कर पाएगा। क्योंकि उसको लोगिन करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी और वह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा।

दोस्तों आजकल मार्केट में जो भी एप्लीकेशन और वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट ,स्नैपडील और डिजिटल वॉलेट पेटीएम ,फ्री रिचार्ज, मोबिक्विक, ऑक्सीजन वॉलेट आदि सभी ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं अपने यूजर्स के अकाउंट को सेव रखने के लिए।

ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड के फायदे :

तू चली दोस्तों अब हम आपको विस्तार पूर्वक बता देते हैं कि ओटीपी के क्या-क्या फायदे होते हैं :

सुरक्षा और सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए :

दोस्तों यह एक तरीके का सुरक्षा कोड होता है एक तरीके से कहें तो यह सुरक्षा कवच होता है क्योंकि यूजर के उसकी आईडी और पासवर्ड पता चलने के बाद भी कोई भी हैकर आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकि उसको पूरी तरीके से लॉगिन करने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी।

यूजर का प्रमाणीकरण :

ओटीपी के जरिए से जो वास्तविक यूजर होता है उसका पता चल जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि जो ओटीपी होता है वह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाता है जब आप किसी बैंक अकाउंट में अकाउंट खुलवा ते हो या फिर किसी एप्लीकेशन है वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हो वहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डालते हो तो उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है।

यदि वास्तविक यूजर अपने अकाउंट पर कोई एक्शन लेता है वह अपने अकाउंट का पासवर्ड चेंज करना चाहता है मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करना चाहता है तो इसमें यूजर प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक बहुत अच्छा और सुरक्षित तरीका है।

स्पैमिंग से बचाव :

दोस्तों जब हम किसी को ऑनलाइन पैसे भेजते हैं तो बैंक अकाउंट जिस व्यक्ति का होता है उसी के मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से ओटीपी भेजा जाता है और इससे यह साबित हो जाता है कि सही धारक ही अपने अकाउंट से लेनदेन कर रहा है और इसी तरीके से हम होने वाले फ्रॉड स्पैम आदि से बच जाते हैं।

ओटीपी की कुछ महत्वपूर्ण बातें :

दोस्तों जो भी कंपनी इसका सर्विस देती हैं तो ओटीपी की सर्विस बिल्कुल फ्री होती है इसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है और ओटीपी ओरिजिनल यूजर की पहचान को साबित बहुत जल्दी कर लेता है और यह बहुत ही जल्दी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

> Google-Drive-Or-Google-Photos-me-kya-Different-hai.

Conclusion :

आज किस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ओटीपी क्या होता है ओटीपी का इस्तेमाल कैसे करें ओटीपी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ओटीपी के क्या-क्या फायदे हैं और ओटीपी के कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में आपको हिंदी मे जानकारी दी। 

हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें अधिक जानकारी के लिए आप चाहो तो हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हो। धन्यवाद।

Leave a Comment