WhatsApp ki Setting Ksise kare

0

व्हाट्सएप्प की सेटिंग कैसे करे 2021 

व्हाट्सएप की फुल सेटिंग कैसे करें 2021 

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? मैं नीतू कुशवाहा स्वागत करती हूं आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल “व्हाट्सएप्प की सेटिंग कैसे करे 2021 में”। आज आपको हम व्हाट्सएप के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी देगे यदि आप एक व्हाट्सएप यूजर हो तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना।

दोस्तों वर्तमान समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप में से सभी लोग करते हैं, और जिसके पास आज के समय में स्मार्टफोन है। उसके साथ पहुंचने व्हाट्सएप होना अनिवार्य हो चुका है। व्हाट्सएप लोगों के लिए एक बहुत जरुरी एप्लीकेशन बन चुका है। वही लोगों द्वारा व्हाट्सएप का इस्तेमाल मनोरंजन, चैट, वीडियो कॉल, वॉइस कॉल आदि कर सकते हैं। 

दोस्तों आप में से कई लोग ऐसे भी है। जिनको whatsapp की सभी सैटिंग के बारे में पता नहीं होगा। इसलिए आज के इस आर्टिकल से हम आपको whatsapp की सेटिंग के बारे में विस्तार से बताएंगें इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

व्हाट्सएप की सेटिंग कैसे करें

दोस्तों व्हाट्सएप में कई अलग-अलग प्रकार की सेटिंग होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी सेटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

दोस्तों जब भी आप व्हाट्सएप के होम पेज में ऊपर की तरफ तीन डॉट पर क्लिक करते हैं, तो वहां पर आपको एक सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिलता है। जैसे ही आप उस सेटिंग का ऑप्शन पर क्लिक करते हैंं, तो आपके सामने व्हाट्सएप की संपूर्ण सेटिंग का एक पेज ओपन हो जाता है। 

उसे से सबसे ऊपर की तरफ आपको आपकी प्रोफाइल देखने को मिलती है। के बाद अकाउंट चैट नोटिफिकेशन स्टोरेज एंड डाटा हेल्प और इनवाइट फ्रेंड का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। 

व्हाट्सएप में प्रोफाइल की सेटिंग कैसे करें

दोस्तो जब आप व्हाट्सएप की सेटिंग खोलते हैं तो सबसे ऊपर आपको प्रोफाइल का ऑप्शन देखने को मिलता है। वहां पर आपको आपका व्हाट्सएप नेम और आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो देखने को मिल जाती है। 

अगर आप व्हाट्सएप प्रोफाइल में कुछ बदलाव करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले व्हाट्सएप प्रोफाइल पर क्लिक कर देना होगा। जैसे ही आप व्हाट्सएप प्रोफाइल पर क्लिक करते हैं, तो आपको सबसे ऊपर व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को चेंज करने के बारे में कहा जाता है। अगर आप अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को चेंज करना चाहते हैं। तो आप अपनी गैलरी में से किसी अन्य फोटो को चूस करके वहां पर लगा सकते हैं। 

उसके बाद आप अपने व्हाट्सएप का नया नाम और स्टेटस लगा सकते हैं

व्हाट्सएप सेटिंग में अकाउंट सेटिंग कैसे करें। 

व्हाट्सएप के सेटिंग पेज पर दूसरे नंबर पर अकाउंट का ऑप्शन आता है, और उस ऑप्शन में आपको इसी सिक्योरिटी और चेंज नंबर क्यों सर देखने को मिलते हैं। 

प्राइवेसी

व्हाट्सएप सेटिंग के अकाउंट ऑप्शन में आपको प्राइवेसी का एक और सर नजर आता है। वहां पर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट की प्राइवेसी को मैनेज कर सकते हैं। 

सिक्योरिटी

दोस्तों व्हाट्सएप के अकाउंट ऑप्शन में आपको दूसरे नंबर पर सिक्योरिटी का भी ऑप्शन देखने को मिलता है। इस ऑप्शन के जरिए आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को शेयर कर सकते हैं, और व्हाट्सएप पर पिंन या पैटर्न लॉक लगा सकते है। 

चेंज नंबर

व्हाट्सएप की इस सेटिंग में आपको एक चेंज नंबर अभी ऑप्शन देखने को मिल जाता है। इसका ऑप्शन के जरिए अगर आप अपने वर्तमान व्हाट्सएप नंबर की जगह किसी नए व्हाट्सएप नंबर को जलाना चाहते हैं। तो आप चेंज नंबर पर क्लिक करके आप अपने नए नंबर पर इस व्हाट्सएप अकाउंट को ट्रांसफर कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप की चैट सेटिंग कैसे करें

तो तुम व्हाट्सएप पर आपको सेटिंग के पेज पर एक चैट का ऑप्शन नज़र आता है। उसके अंदर आपको थीम वॉलपेपर चैट क्लियर चैट आदि कई अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। 

दोस्तों व्हाट्सएप के इस ऑप्शन की मदद से व्हाट्सएप के थीम व्हाट्सएप का वॉलपेपर आदि किया जा सकता है। साथ ही इस ऑप्शन के जरिए आप व्हाट्सएप की चार्ट को क्लियर कर सकते हैं, और व्हाट्सएप की संपूर्ण चैट को डिलीट भी कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन सेटिंग कैसे करें

फोटो व्हाट्सएप के सेटिंग पेज पर आपको एक नोटिफिकेशन का ऑप्शन देखने को मिलता है। आप उस नोटिफिकेशन ऑप्शन के माध्यम से व्हाट्सएप के संपूर्ण नोटिफिकेशन को मैनेज कर सकता है। इसमें आप अपने किसी परस चैनल नंबर के नोटिफिकेशन ग्रुप्स के नोटिफिकेशन आदि। को अपनी आवश्यकतानुसार सेट कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप की स्टोरेज डेटा सेटिंग किया है

दोस्तों व्हाट्सएप के अंदर आपको एक स्टोरेज और डाटा की सेटिंग भी देखने को मिलती है। स्टोरेज और डाटा सेटिंग के अंदर आप अपने व्हाट्सएप के स्टोरेज और डाटा को मैनेज कर सकते हैं। साथ ही आप इस ऑप्शन के जरिए आपने किस व्यक्ति को किस तारीख कौन सा s.m.s. या फिर कौन सा फाइल सेंड किया है। उसके बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। 

व्हाट्सएप की हेल्प सेटिंग क्या है

तो व्हाट्सएप के सेटिंग पेज में सबसे नीचे की तरफ आपको एक हेल्प का ऑप्शन देखने को मिलता है। इस हेल्प के ऑप्शन के माध्यम से आप व्हाट्सएप चलाते समय किसी भी समस्या का हल नहीं जा सकते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप चलाते समय किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हेल्प सेक्सन के जरिए व्हाट्सएप से बातचीत कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप का इनवाइट फ्रेंड ऑप्शन क्या है

दोस्तों व्हाट्सएप की सेटिंग का सबसे लास्ट ऑप्शन इनवाइट फ्रेंड का है। ऑप्शन के माध्यम से आप अपने किसी ऐसे फ्रेंड को व्हाट्सएप पर एक वाइट कर सकते हैं। जो ऑलरेडी व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहा है। जब आप इस ऑप्शन के जरिए उस फ्रेंड को इनवाइट करेंगे, तो आप के द्वारा उस फ्रेंड के पास एक लिंक जाएगा, और उस लिंक के माध्यम से वह व्हाट्सएप को डाउनलोड करके आपके इनविटेशन से व्हाट्सएप पर ज्वाइन हो सकता है।

> blogger-me-favicon-kaise-lagaya-jaaye.

Conclusion 

दोस्तों व्हाट्सएप सेटिंग क्या है, और व्हाट्सएप सेटिंग के अंदर उपलब्ध सभी ऑप्शन के क्या क्या कार्य होते हैं। उसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें। अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और अपनी सभी व्हाट्सएप ग्रुप में इस आर्टिकल को जरूर भेजें। यदि आप कुछ और पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो एंड अपना महत्वपूर्ण फीडबैक दे सकते हो। कुछ और जानकारी के लिए आप चाहो तो सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हो धन्यवाद🙏

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here