Home Google Drive Or Google Photos me kya Different hai Google Drive Or Google Photos me kya different hai

Google Drive Or Google Photos me kya different hai

0

गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज में क्या अंतर है ?

Google Drive Or Google Photos me kya difference hai ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? मैं नीतू कुमारी स्वागत करती हूं आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल गूगल ड्राइवर गूगल फोटोज में क्या अंतर है यदि आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए।

दोस्तों आप सभी को गूगल फोटोज या गूगल ड्राइव के बारे में तो आवश्यक जानकारी होगी। अगर आप इस स्मार्टफोन यूजर है, तो आप अपनी दिनचर्या में गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव का इस्तेमाल भी करते होंगे।

लेकिन वह पैसे ऐसे कई यूजर्स हैं, जिनको गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव में अभी तक अंतर पता नहीं है, और उनको यह भी जानकारी नहीं है। गूगल फोटोज में या होता है, और गूगल ड्राइव के माध्यम से हम क्या कर सकते हैं।

इसलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव के बारे में विस्तार से जानकारी बताएं। साथ में इन दोनों के अंदर क्या अंतर है उसके बारे में बताएंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

गूगल ड्राइव क्या है ?

दोस्तों साधारण भाषा में बताया जाए तो गूगल ड्राइव एक प्रकार का स्टोरेज होता है, जैसा एक कंप्यूटर में C Drive, D Drive, E Drive होता है, उसी प्रकार से गूगल अपने यूजर्स को 15 GB का स्पेस उपलब्ध करवाता है, और उस स्पेस अंदर आप अपना डाटा सेव कर सकते हैं, गूगल जिस स्टोरेज को उपलब्ध करवाता है। वह आपको गूगल ड्राइव एप्लीकेशन में देखने को मिलता है।

गुगल ड्राइव का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है। आप इंटरनेट की मदद से गूगल ड्राइव को एक्सेस कर पाते हैं।

दोस्तों गूगल है, अपने यूजर्स की सुविधाओं के लिए गूगल ड्राइव की शुरुआत की है। गूगल ड्राइव के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन की फाइल डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं।

गूगल फोटोज क्या है ?

दोस्तों गूगल फोटोस भी एक प्रकार का गूगल का ही प्लेटफार्म है, लेकिन गूगल फोटोस के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन के सभी फोटोस को मैनेज कर सकते हैं। साथ ही आप गूगल फोटोज कस्टमर पीसी टेबलेट आदि में भी कर सकते हैं।

वैसे तो गूगल फोटोज एक स्टोर करने का ही काम करता है, लेकिन गूगल फोटोज में आप केवल अपने फोटोस को ही स्टार्ट कर पाता है।

गूगल मैप गूगल फोटोस की शुरुआत अपने यूजर्स में स्मार्टफोन द्वारा खींचे गए फोटोस को सुरक्षित रखने के लिए की गई है। अगर आपके स्मार्टफोन में कभी कोई फोटो डिलीट हो जाता है, तो आप गूगल फोटोज की मदद से उसे वापस रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज के फायदे ?

दोस्तों गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज क्या होता है, उसके बारे में तो हमने आपको जानकारी दे दी है। लेकिन अब इन दोनों के फायदे क्या क्या होते है। उसके बारे में जान लेते हैं, वेसै गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज दोनों ही इस स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, और यह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए कई अलग-अलग फायदे उपलब्ध करवाते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

गूगल फोटोस के फायदे ?

दोस्तों हम गूगल फोटो का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन के फोटोस और वीडियोस को एडिट पर शेयर करने में ले सकते हैं।

Google Photos के माध्यम से आप अपने फोटोस का एल्बम बना सकते हैं।

गूगल फोटोस के जरिए जब आप अपने फोटो की Date, Palace, और फोटो की Think के अकॉर्डिंग फोटो को सर्च कर सकते हैं।

गूगल फोटोस के अंदर आपके फोटो Date, Thinking, People और location के आधार पर अलग अलग फोल्डर में सेव होते हैं।

गूगल फोटोस में आप हाई क्वालिटी फोटोस और वीडियोस को अपलोड कर सकते हैं, और गूगल द्वारा दिया हुआ अनलिमिटेड स्टोरेज का लाभ उठा सकते है।

गूगल फोटोस पूरी तरह से सेफ और सिक्योर प्लेटफार्म है, या से आपके फोटो कहीं पर भी शेयर नहीं किए जाते हैं।

गूगल फोटोस में आप केवल फोटो और वीडियोस को ही स्टोरेज कर पाते हैं।

गूगल ड्राइव के फायदे ?

गूगल ड्राइव के अंदर आप अलग अलग फोल्डर बनाकर अपनी सभी फाइलों को सुरक्षित रूप में रख सकते हैं। गूगल ड्राइव के अंदर आप फोल्डर के जरिए फोटोस और वीडियोस को भी ऑर्गेनाइज करने के लिए रख सकते हैं। गूगल ड्राइव के जरिए आप फोल्डर को बनाकर उसे ऑर्गेनाइज भी कर सकते हैं, साथ में आप उस फोल्डर को किसी और मित्र या अपने कंपनी के कर्मचारी के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव भी एक प्रकार का बहुत सिक्योर और से प्लेटफार्म है, या पर आप अपने संपूर्ण डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं। गूगल ड्राइव में आप 16GB तक के स्टूडेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपनी फाइल फोटोस और डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं।

Term X Pro YT




Download

गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव में क्या अंतर है 

1.) दोस्त गूगल फोटोस का इस्तेमाल फोटोस और वीडियोस को एडिट व स्टोरेज करने के लिए किया जाता है। जबकि गूगल ड्राइव में आप फोल्डर्स के माध्यम से अपनी फाइलों को स्टार्ट कर सकते हैं।

2.) गूगल फोटोस के द्वारा आप एल्बम बना सकता है, लेकिन गूगल ड्राइव में आपको ऐसा कोई ऑप्शन देखने को नहीं मिलता है।

3.) गूगल फोटो आज में आप अपने फोटो को डेट पैलेस पीपल और थिंकिंग के हिसाब से सर्च कर सकते हैं। लेकिन गूगल ड्राइव में आपको ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है।

4.) गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज दोनों में आप फोटो वीडियो को अपलोड कर सकते हैं, बैकअप भी ले सकते हैं एल्बम को बना सकते हैं, साथ में उन सभी को Sync भी कर सकते हैं।

5.) दोस्तों गूगल फोटोस में आप केवल फोटोस और वीडियोस को ही रख सकते हैं, जबकि गूगल ड्राइव में आप अपने किसी भी प्रकार के डाटा को स्टोरेज कर सकते हैं।

6.) दोस्तों गूगल फोटोस में आपको गूगल की तरफ से अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है। लेकिन गूगल ड्राइव में आपको सिर्फ 15 जीबी का स्टोरेज मिलता है।

Conclusion 

दोस्तों गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज में क्या अंतर होता है, और इन दोनों के क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ में इन दोनों से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताई है, इसलिए दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

मैं आशा करती हूं कि आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा या पार्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें। अपने सभी दोस्तों के साथ जेल से ज्यादा शेयर करें। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें। मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स ऑफ़ टेक्नोलॉजी रिलेटेड अपडेटेड रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here