Best Mobile Videography Tips And Tricks in Hindi

0
124

बेस्ट मोबाइल वीडियोग्राफी
टिप्स एंड ट्रिक्स इन हिंदी

Best Mobile Videography Tips and tricks

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? मैं नीतू कुशवाहा स्वागत करती हूं हमारी वेबसाइट Neetutech.in के आज के नए और फ्रेस आर्टिकल बेस्ट मोबाइल वीडियोग्राफी टिप्स एंड ट्रिक्स में। यदि आप अपने मोबाइल से वीडियोग्राफी रखना चाहते हो यानि अच्छी-अच्छी वीडियोस बनाना चाहते हो, तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना।

दोस्तों वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है, और इस भर्ती टेक्नोलॉजी में नए नए स्मार्टफोन लॉन्च होते जा रहे हैं। जबसे स्मार्टफोन के अंदर कैमरा आना शुरू हुआ है। तब से स्मार्ट फोन की कीमत और भी ज्यादा बढ़ गई है, और ज्यादातर लोग अच्छे कैमरे के स्मार्टफोन लेना पसंद करते हैं। इसके पीछे का रीजन यही है, कि जो भी लोग अपना नया स्मार्टफोन लेते हैं। तो उस फोन में उन्हें अच्छा कैमरा चाहिए ताकि वह अपने हर लमहे को कैमरे में कैद कर कर पायें, चाहे वह फोटो के रूप में हो या फिर वीडियो के रूप में। 

दोस्तों ज्यादातर लोगों के पास इस बात पर दुख होता है। लेकिन उनको स्मार्टफोन से वीडियोग्राफी करने के टिप्स और ट्रिक्स नहीं होती है। जिसके कारण से वह अच्छी वीडियो नहीं बना पाते हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट स्मार्टफोन वीडियोग्राफी डिस्टेंस ट्रिक्स के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

1. स्मार्टफोन को क्षैतिज अवस्था में करें उपयोग 

दोस्तों वीडियो बनाते समय एक बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए जब आप इस बार फोन से वीडियो बनाते हैं, तब आपको अपने स्मार्टफोन को खड़ी अवस्था में नहीं रखना चाहिए खड़ी अवस्था में रखकर वीडियो लेने का तरीका बिल्कुल गलत है। वीडियोग्राफी करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन को क्षैतिज अवस्था में रखे जाने कि आप अपने स्मार्टफोन को आडी अवस्था रखें। 

जब आप इस स्मार्टफोन को क्षैतिज अवस्था में रखकर वीडियो बनाते हैं, तो आपके द्वारा बनाया हुआ वीडियो आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं, और वीडियो बनाने का सही तरीका है यही होता है। 

2. दोनों हाथों का करें उपयोग

दोस्तों वीडियो बनाते समय स्मार्टफोन को एक ही हाथ से पकड़ते हैं, जिसकी वजह से वीडियो का मूवमेंट अच्छी तरीके से नहीं होता है। इसलिए वीडियो अच्छा नहीं बन पाता है। 

लेकिन दोस्तों यदि आप अपने स्मार्टफोन से एक अच्छा खासी वीडियो शूट करना चाहते हैं, तो आप वीडियो बनाते समय अपने दोनों हाथों का उपयोग करें, और अपने स्मार्टफोन को दोनों हाथों से पकड़े जिसकी वजह से आपके वीडियो में मोबाइल ज्यादा हिलेगा, और वीडियो के अंदर कैमरे की मूवमेंट भी बहुत अच्छी तरह से होगी। जिसे एक बहुत अच्छी  खासी वीडियो बन पाएगी। 

3. माइक्रोफोन का रखें ध्यान

दोस्तों अपने स्मार्टफोन से वीडियो शूट करते हैं। तब आपको माइक्रोफोन का भी ध्यान बहुत जरूरी रखना पड़ता है। अगर आप वीडियो बनाते समय अपनी उंगली माइक्रोफोन पर रख देते हैं तब आपके वीडियो की ऑडियो खराब हो जाएगी। 

इसीलिए आप जब भी वीडियो सूट करें तो माइक्रोफोन का भी ध्यान जरूर रखें, और माइक्रोफोन को खुला रहता की वीडियो बनाते समय वीडियो की संपूर्ण ऑडियो सही तरह से रिकॉर्ड हो पाये। 

4. सेटिंग

दोस्तों वीडियो बनाने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन में कैमरे की सेटिंग पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। अगर आप अपने स्मार्टफोन में कैमरे की सेटिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, तो भी आप की वीडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं आती है। 

जब आप अपने स्मार्टफोन से एक अच्छा वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्मार्ट फोन की सेटिंग में वीडियो की लाइट मोड और रेगुलेशन को सही तरीके से सेट करना होगा। उन सब के बाद आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरे को ऑटोफोकस पर लगाना होगा। इन सभी की तरह स्मार्ट फोन के कैमरे में और भी कई छोटी-मोटी सेटिंग्स होती है जिनको एडजस्ट करना होगा। 

जब आप इस स्मार्टफोन के कैमरे की यह सभी सेटिंग सही तरीके से एडजस्ट कर लेते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन की मदद से एक बहुत अच्छा क्रिएटिव वीडियो शूट कर सकते हैं। 

5. फ्लेस का उपयोग करें 

दोस्तों जब भी आप इस स्मार्टफोन से कोई वीडियो शूट करते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लेस का उपयोग जरूर करना चाहिए। जिससे वीडियो की की क्वालिटी में काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिलता है। 

इसलिए दोस्तों आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो शूट करते समय अपने करैक्टर की ब्यूटी की क्वालिटी को इंप्रूवमेंट करना चाहते हैं, तो आपके फ्लैशलाइट बहुत हेप्ल कर सकती है। 

Conclusion 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको स्मार्टफोन से बेस्ट वीडियोग्राफी करने के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

उसने यदि आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल पसंद आया इसे लाइक करें। अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि पूरी बेस्ट मोबाइल वीडियोग्राफी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जान पाये। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद और हमारी टिप्स एंड ट्रिक्स का इस्तेमाल करने के बाद कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here