YouTube short video editing kaise karen

YouTube short Video Editing Kaise Karen?

 

Mobile Se YouTube Short Video Editing Kaise Karen?

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो आपका स्वागत करती हूं आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस आर्टिकल में “YouTube short video editing kaise karen” इस Article में दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब शार्ट वीडियो एडिटिंग करना सीखना चाहते हैं तो आज का या टिकल आपके सामने पेश करने जा रही हो क्योंकि आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि YouTube short video edit कैसे करते हैं इसलिए आप हमारे साथ शुरू से लेकर एंड तक बन रहे।

YouTube short video editing kaise karen?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता देते हैं कि वीडियो एडिट करना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं होता है बस यह एक कला होती है जो कि किसी में होती है किसी में नहीं होती YouTube के लिए video edit करने के लिए बहुत सारी बातें को ध्यान में रहने की जरूरत होती है तभी आप अपनी वीडियो की editing अच्छे से कर पाएंगे और एक अच्छा YouTube short video create कर पाएंगे।

Mobile Se Video Editing ke Liye Best Application.

मोबाइल फोन से YouTube short video edit करने के लिए आपको Google के Play Store पर बहुत सारी application मिल जाएंगे जिनको आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके यूट्यूब videos की एडिटिंग अच्छे से करो पाएंगे इसके अलावा आपको कुछ paid application भी मिल जाएंगे लेकिन अगर आप free में वीडियो एडिटिंग करना सीखना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको top best editing application के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी सॉरी वीडियो को अच्छे से एडिट करना सीख पाएंगे।

अब आप यह जानकारी लेना बहुत जरूरी है कि Video Edit करने के लिए कौन-कौनसी Android application का इस्तेमाल करके एडिट कर सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ Short video edit Application के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका उपयोग करके आप बहुत अच्छी Video Editing करना सीख जाएंगे।

Kinemaster

 kinemaster एक free video editing application 

है जिसे आप अपने किसी भी वीडियो को अच्छे से एडिट कर सकते हैं इसके जरिए वीडियो एडिट करना बहुत ही आसान होता है आप इसे Google के Play Store से आसानी से download कर सकते हैं video editing के लिए सबसे ज्यादा इसी application का इस्तेमाल किया जाता है।

यह application Android और IOS दोनों devices के लिए available होता है इसमें आपको audio, video, text, image, effect, filter, background और बहुत सारी layers इस्तेमाल करने के लिए मिल जाती है ऐसा एप्लीकेशन की खास बात यह है कि इसमें आपको editing tools का combination हो जाता है इसके कारण प्रत्येक व्यक्ति एक हाई high quality video create करने में सक्षम रहता है।

इसमें आपको वीडियो को tirm करना, इफेक्ट डालना, वीडियो को फास्ट और स्लो करना, वीडियो में टेक्स्ट या इमेज डालना और वीडियो को किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर करने का ऑप्शन आपको यहां पर मिल जाता है।

Kinemaster app free और paid दोनों में available होता है फ्री वर्जन में आपको पैड वर्जन की अपेक्षा कम फीचर्स मिलते हैं और अगर आप इस एप्लीकेशन के पेड़ की जड़ का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसमें clean master का जो watermark होता है वह नहीं दिखेगा इसके अलावा आपको यहां पर भी और फीचर्स दिए जाएंगे जो आपकी एडिटिंग को बेहतर बनाने के लिए काम आएंगे।

और आप kinemaster app को अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

> how-can-you-upload-your-profile-to google

powerdirector

powerdirector यह भी यह किनेमास्टर एप के बाद सेकंड नंबर पर आता है यह वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत ही अच्छी एप्लीकेशन और फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन में उपलब्ध है इसमें भी आपको free version में watermark देखने को मिल जाएगा।

उसके बाद में आप paid version में watermark जैसी कोई भी problem आपको को नहीं मिलती है और इसके अलावा यहां पर बहुत सारे नए फीचर इस्तेमाल करने के लिए आपको मिलते हैं और इसका फ्री वर्जन भी काफी अच्छा होता है इसके बहुत सारे मोबाइल से वीडियो बनाने वाली यूट्यूबर इस्तेमाल करते हैं आप इसकी फ्री वर्जन से भी एक एप्लीकेशन तरीके से वीडियो एडिट कर सकते हैं

Powerdirector app में आपको multiple player features के साथ आपको इसमें image, text, effec,t sticker, filter, background etc.इसके अलावा आपको कोई से ऐप में free music, video effect, sticker आदि भी डाउनलोड कर सकते हैं और वीडियो एडिटिंग करते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसे की खासियत यह है कि आपको इसमें वीडियो की स्पीड को अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं इसके अलावा भी आपको यहां पर बहुत सारी फीचर्स भी प्राप्त होते हैं।

अगर आप powerdirector app के फ्री वर्जन को अपने मोबाइल में install करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से इसे download कर सकते हैं और उसके नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Filmora go

filmora go यह भी video editing के लिए best software है यह windows और Android device के लिए उपलब्ध है wondershare का यह software Android device के लिए फ्री में उपलब्ध है इसमें भी आपको वीडियो एडिट करने के लिए बहुत सारे features देखने को मिल जाते हैं।

जैसे Image, text, photos, affect, transactio,n background, filter etc इसे आपकी सहायता से video, clip, photos, music आदि का इस्तेमाल करके बहुत अच्छी videos बना सकती है इसके अलावा यहां पर आपको crop, rooted और trim का भी ऑप्शन मिल जाता है।

इसे App की खासियत यह है कि आप इसमें भी स्पीड कंट्रोल कर सकते हैं और आप एडिट किए गए वीडियो को किसी भी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं filmora go यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री और प्रीमियम वर्जन दोनों में मिल जाता है आपको यहां पर आपको भी premium version में कुछ ज्यादा फीचर मिलते हैं और फ्री वर्जन में आपको इससे भी कम फीचर मिलते हैं।

आप अपने बजट के हिसाब से इसका pro version भी ख़रीद सकते हैं वैसे आप इसका फ्री वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें भी आपको कुछ बहुत अच्छे-अच्छे फीचर मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो को professional तरीके एडिट करके शेयर कर सकते हैं।आप इसे डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर भी जा सकते हैं और अगर आप अभी डाउनलोड करना चाहते हो तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

MK PUBG GURU

DOWNLOAD

Video trim 

video trim इस एप्लीकेशन की सहायता से आप अपनी एडिट की गई वीडियो के साथ size या quality को भी बदल सकते हैं और अपनी मर्जी से कम या ज्यादा भी कर सकते इसके अलावा इसके जरिए से अपनी वीडियो को Crop और अपने नए वीडियो को MP3 में कन्वर्ट कर सकते हैं।

PicsArt

PicsArt अगर आप अपने वीडियो में कुछ इफेक्टिव फोटोस डालना चाहते हैं तो उन फोटो को वीडियो में ऐड करने से पहले उन को अच्छी तरह से एडिट करने के लिए PicsArt फोटो एडिटर का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा भी YouTube video के लिए thumbnail बनाने के लिए यह कर सकते हैं।

रिमूव और एड वॉटर मार्क जब आप किसी भी वीडियो एडिटर एप का फ्री वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो उस एप्लीकेशन की तरफ से आपको वीडियो में जो वाटर मार्क दिखाई देता है picsart application की सहायता से आपका watermark को रिमूव कर सकते हैं इसके अलावा वीडियोस में अपने चैनल का logo लगाना चाहते हैं तो आप ऐसा इस अप्लीकेशन की सहायता से professional लोगो तैयार कर सकते हैं।

Screen recorder और video recorder के लिए

Xrecorder

अगर आपको वीडियो बनाने के लिए अपनी फोन की स्क्रीन या रिकॉर्ड करने के लिए screen recorder application की आवश्यकता होती है तो आप Xrecorder का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने फोन की स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं उसके बाद आप वीडियो को अपने आप मैनेज कर सकते हैं और अपलोड भी कर सकते हैं एप्लीकेशन स्क्रीन रिकॉर्डर के लिए बेस्ट एप्लीकेशन है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी mobile phone से YouTube short video editing करने वाली best application

इन एप्स का उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन से अपने YouTube short के लिए वीडियो एडिट कर सकते हैं दोस्तों मैं आपको यहां पर एक advice देना चाहूंगी कि अगर आप वीडियो एडिटिंग के लिए किनेमास्टर या पावरडायरेक्टर में से किसी एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे बेस्ट एप्लीकेशन है।

तो दोस्तों मैं आशा करती हूं कि आज का यह आर्टिकल YouTube short video editing kaise karen आपको पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ मैं आया हो तो YouTube short video edit करने के लिए कौन सी एप्लीकेशन सबसे बेस्ट है और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे comment box में जरूर लिखें।

इसके साथ ही हमने यह भी बताया कि आपको हमारे द्वारा बताइ गई इन एप्लीकेशन में से सबसे बेस्ट कौन सी लगी है और भविष्य में ऐसी ही जानकारी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे blog channel को subscribe जरूर करें। धन्यवाद!

 

Leave a Comment