Free Website Kaise Banaye? Blog se Paise kaise Kamaye?

0

फ्री वेबसाइट कैसे बनाए ? ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें?

Free Website Kaise Banaye? Blog se Paise kaise Kamaye?

blog से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यह सवाल हमेशा मुझसे पूछा जाता है  कि आप blogger से पैसे कैसे कमाते हैं? तो चलिए दोस्तों आप भी यह जानना चाहते हैं तो मैं आपको इसकी ओर ले चलता हूं।  कि free website कैसे बनाएं? और new website  बनाना चाहते हो तो इसका सबसे पहले आसान तरीका blogger है।

blogger Google की  free service है  जहां पर आप अपनी नई website  बना सकते हैं। और  blogger पर आज आप अपनी बहुत सारी websites  बना सकते हैं और blogger  पर आज बहुत सारी websites  बनी हुई है और वह सभी  free की website  है और आप भी किसी और website  पर free website  बनाते हैं तो आप उस से पैसे नहीं कमा सकते हैं लेकिन blogger पर आप free website सर बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। Blog से पैसे कैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको पहले भी जानकारी दे चुके हैं।

आज की इस post में हम आपको free website blog कैसे बनाते हैं। इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं इसके लिए आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है। और सिर्फ 10 मिनट में आपकी  free की website  बन जाएगी नीचे आपको इसके दो तरीके बताए जाएंगे। जिससे आप free website free का blog  बना सकते है। इन दोनों तरीकों में से जो भी ज्यादा अच्छा लगे तो उसका उपयोग आप कर सकते हैं, लेकिन blogger और WordPress दोनों में काफी ज्यादा अंतर होता है तो आप दोनों पर website बनाने से पहले इन दोनों के अंतर को जरूर जान लें।

Blogger पर free blogger/ website कैसे बनाएं 

blogger के लिए सबसे पहले आपको www.blogger.com जाना पड़ेगा।
फिर वहां पर आपको create blog पर क्लिक करना होगा।

और फिर अपनी  email ID  से login करना है।
continue to blogger  पर click  करें।
फिर Create new blog पर click करें।

1. Title:- सबसे पहले यहां पर आपको अपने  blog या website  का नाम बताना पड़ेगा जैसी हमारी website का नाम Neetutech.in है। तो आप भी अपनी website का कोई भी नाम सोच करो वहां पर  type करें।

2. Address:- उसके बाद में आपको अपनी website का URL बताना होगा। वह कैसा होना चाहिए यह आप blogger  पर free website बना रहे हैं तो आपको इसमें आपकी website के नाम में blogger.com लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी की website Domain  खरीदे करो  blogger में सेट कर देंगे तो आपकी website का नाम भी वही बन जाएगा जैसी हमारी website का URL Neetutech.in है।

3 Theme:- फिर आपको अपनी वेबसाइट की Theme सेलेक्ट करनी है उसके बाद में यहां पर आपको काफी टेंप्लेट दी गई है इनमें से आप अपनी मनपसंद  Theme Select  कर सकते हैं

यह तीनों जानकारी आपके website खोलने के लिए काम आएंगे इसको भरने के बाद में आपको  create blog  पर click करना है Address में जो आपने  URL आर भरा था वही आपकी  website का address  होगा
“WebsiteURL.Blogspot.Com”

अब आपकी free website ready हो चुकी है, लेकिन अगर आप अपनी website  का address हमारी website  की तरह पेश करना चाहते हैं। तो आपको इसमें custom Domain लाना पड़ेगा। इसकी जानकारी हम हमारी दूसरी post  दे चुके हैं।

WordPress par free Blog/Website Kaise ready karen?

Blogging करने के लिए WordPress सबसे अच्छा platform है दुनिया की लगभग 30% website WordPress पर बनी हुई है, और काम कर रही है, अगर आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहती हैं। तो हम आपको WordPress के बारे में बताएंगे कि WordPress पर हम अपनी  blog या free की  website कैसे बना सकते हैं तो नीचे आपको उसके बारे में जानकारी दी गई है। सबसे पहले Https://Wordpress.Com पर  जाइए और वहां जाकर आपको Getting Started पर क्लिक करना है।

Term X Pro YT

Download

फिर आपको “Start With A Blog” पर क्लिक करना है और आप अपनी वेबसाइट का नाम डालना है। यहां पर आप जो भी अपनी website  का नाम रखेंगे। वही आपकी website का नाम बन जाएगा और यह Free  की website है इसलिए आपको आपके नाम के साथ में आपकी  website.WordPress.com लिखा हुआ मिलेगा।

website का address भरने के बाद में आपको नीचे कुछ option  दिखाई देंगे लेकिन इनमें से एक free का option होगा उसे select करना है और अगले पेज पर Start With Free पर क्लिक करना है।

अब आपको यहां पर registration करने के लिए अपनी  email ID भरनी है। username भरना है username आपकी website का address होगा वही username होगा और नीचे आपको  password भरना है और आप सीधे Google में जाकर login करना चाहते है तो आपको सबसे नीचे Google login का option  दिखाई दे रहा होगा। आप अपनी पूरी जानकारी यहां भरने के बाद नीचे continue पर क्लिक करें। जब आपको अपनी  email ID ओपन करनी है जो आपने यहां पर भरी थी वहां पर आपको  WordPress की तरफ से  website activate का ई email-मेल आया होगा उसे ओपन करें और उसमें confirm Now पर क्लिक करें और आपकी  free website और free blog तैयार हो चुका होगा।

> google-ka-real-name-kya-hai.

निष्कर्ष
इस पोस्ट में आपको Website Kaise taiyar karen, video, music, website Kaise banaen, HTML se Kaise website banaye, apni website Kaise banaen Hindi mein, YouTube par website kaise banaye, Godaddy par Website kaise taiyar karen, software Kaise taiyar karti hai apni website kaise banaye video
के बारे में बताया गया है और आप इसके अलावा कोई भी सवाल है या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और उस Post को Share करें ताकि और लोग भी इसकी जानकारी ले सके और इसका लाभ उठा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here